41 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रदेश सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष रणनीति के तहत समुचित व्यवस्था करेंगी: मुख्यमंत्री

प्रदेश सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष रणनीति के तहत समुचित व्यवस्था करेंगी: मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: नक्सली समस्या से निपटने के लिए प्रभावित क्षेत्रों के मुख्यमंत्रियों के साथ केन्द्रीय गृृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में मंथन बैठक का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ में हुए अर्द्धसेैनिक बलों पर नक्सली हमले के उपरान्त इस महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में देश से नक्सली समस्या को समूल नष्ट करने के विषय में गम्भीर मंत्रणा की गई।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार का पक्ष रखते हुए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रदेश सरकार नक्सली समस्या से निपटने के लिए आवश्यक अभिसूचनाओं के आदान-प्रदान सहित सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चैबन्द कर केन्द्र सरकार को भरपूर सहयोग प्रदान करेगी तथा केन्द्र सरकार से प्राप्त जानकारी को अमलीजामा पहनाते हुए इस समस्या के नियंत्रण पर प्रभावी कदम उठाएगी। प्रदेश के मुख्यतः दो जनपद चन्दौली और सोनभद्र, समस्याग्रस्त राज्यों छत्तीसगढ़ एवं झारखण्ड से सटे होने के कारण नक्सली समस्या से प्रभावित है। इन क्षेत्रों में आवागमन की व्यवस्था को दुरुस्त करने के उद््देश्य से सड़कों का निर्माण, विद्युत आपूर्ति में सुधार, खाद्य वितरण प्रणाली को सुचारु करना, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रचुर मात्रा में सुधार करना, पेयजल समस्या का निराकरण तथा रोजगार सृृजन की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा प्रभावी ढंग से योजनाओं एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

श्री योगी ने कहा कि पुलिस बल को आवश्यक सुविधाएं, आधुनिक हथियारों से सुसज्जित करना, संचार प्रणाली को सुचारु बनाना, पुलिस बलों को अवस्थापना सुविधाएं मुहैया कराने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं, अपितु इस दिशा में केन्द्रीय सहयोग भी अपेक्षित है। नक्सल समस्या केवल कुछ राज्यों को ही प्रभावित नहीं करती है, बल्कि देश के विकास एवं आर्थिक स्थिति पर भी कुप्रभाव डालती है। केन्द्र व राज्यों को आपसी समन्वय के साथ ठोस एवं नई रणनीति व तकनीक के माध्यम से इस समस्या के निराकरण में कन्धे से कन्धा मिलाकर प्रयास करने की जरूरत है। नक्सलियों से निपटने के लिए वैकल्पिक, आधुनिक, प्रौद्योगिक तथा संचार माध्यमों के नवीनीकरण एवं उच्चीकरण की भी वर्तमान परिस्थितियों में महती आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री द्वारा बैठक में केन्द्रीय गृृह मंत्री एवं अन्य उपस्थित महानुभावों को आश्वस्त किया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार नक्सलियों से निपटने के लिए कृृत संकल्पित है तथा भारत सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदमों एवं निर्णयों के अनुपालन में कोई कमी नहीं रखेगी। बैठक में प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री, केन्द्रीय गृृह राज्यमंत्री, अन्य मंत्रीगण, उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृृह, पुलिस महानिदेशक तथा अन्य उच्चाधिकारीगण मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More