38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पैट्रोल पम्प के आगे नाले का निरीक्षण करते हुएः जिलाधिकारी एस ए मुरूगेशन

पैट्रोल पम्प के आगे नाले का निरीक्षण करते हुएः जिलाधिकारी एस ए मुरूगेशन
उत्तराखंड

देहरादून: जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने आज नेशनल हाईवे पर हो रहे नाली एवं फुटपाथ निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण  किया जिलाधिकारी ने एन.एच एवं लो.नि.वि तथा स्थानीय प्रषासन की टीम के साथ मिलकर घण्टाघर से पटेलनगर एवं सबजी मण्डी तक हो रहे नाली निर्माण तथा फुटपाथ कार्यों का निरीक्षण करते हुए लो.नि.वि के अधिकारियों को निर्देष दिये कि मार्गों पर हो रहे अतिक्रमण को तोड़ा जाये चाहे वह सरकारी हो या प्राईवेट, सरकारी अधिकारियों द्वारा जो बाउन्ड्रीवाल आगे तक बढाई गयी है उसे प्राविधानित बजट मिलने के पष्चात ही तोड़े ताकि बजट प्राप्त होते ही वह अपनी बाउन्ड्री आदि पीछे करते हुए बना लें।

जिलाधिकारी ने एन.एच अधिकारियों को हाईवे निर्माण पर बन रहे खतरनाक गड्डो को भी भरे जाने के निर्देष दिये तथा खतरनाक स्थानों पर साईनेज लगाने व पेयजल की लाईनों के कारण पेयजल की सप्लाई में बाधा न आने के निर्देष दिये। उन्होने एन.एच एवं लो.नि.वि  के अधिकारियों को निर्देषित किया अभी तक 30 से 40 प्रतिषत् तक ही कार्य उनके द्वारा किया गया है। उन्होने उक्त कार्यों पर अंसतोश व्यक्त करते हुए कहा कि काम में अधिक श्रमिक लगाते हुए कार्य को एक माह तक पूर्ण करें। सड़क के दोनो ओर नालियों का निर्माण करते हुए उस पर मौटे स्लेब बिछायें इसके साथ फुटपाथ का निर्माण करते हुए उसके सौन्दर्यीकरण का कार्य भी करें। निरीक्षण के दौरान उन्होने घण्टाघर के पास इन्द्रमणी बडोनी जी की मूर्ति के पास जो नाला है उसकी सफाई करते हुए उस पर मौटे स्लेब डाले जायें तथा उस पर फुटपाथ का निर्माण करें, जिससे पैदल राहगीरों को कोई असुविधा न हो। उन्होने लो.नि.वि के अधिकारियों से कहा कि मार्ग में जितने पैट्रोल पम्पों के सामने गहरे नाले बने हुए हैं उनकी सफाई करते हुए उन पर मौटे स्लैब डालते हुए फुटपाथ का निर्माण करें।

निरीक्षण के दौरान उन्होने आदर्ष मार्केट सहारनपुर रोड पर चिन्हिकरण करते हुए सड़क की चैड़ाई किसी भी दषा में कम न हो उस पर उन्होने सड़क के किनारे फुटपाथ बनाने के निर्देष लो.नि.वि. अधिकारियों को दिये। उन्होने निरीक्षण करते हुए सहारनपुर रोड सब्जीमण्डी के 3 किमी कार्यों का निरीक्षण किया, जिस पर अभी 1 1/2किमी मार्ग पर कार्य पूर्ण किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 1 1/2 किमी कार्य बांयी ओर तथा 600 मीटर कार्य दायीं ओर हुआ है। लो.नि.वि.के अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि मुख्य मार्ग होने की वजह से इस मार्ग पर यातायात का दबाव काफी अधिक है, जिससे दिन में कार्य कर पाना असम्भव है रात्रि को ही कार्य किया जा रहा है प्रान्तीय खण्ड के अधिकारी ने अवगत कराया कि उन्हे 1.71 लाख रू0 स्वीकृत हुआ है। उनके द्वारा कठिनाई वाले स्थानो पर कार्य पूर्ण कर लिया गया है षेश कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जायेगा।

एन.एच के अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान अवगत कराया कि सब्जी मण्डी से लेकर षिमला बाईपास तक उकत कार्य करवाने हेतु उनके द्वारा गलत आंगणन का निर्धारण किन्ही कारणों से हो गया है जबकि उक्त कार्यों को को पूरा करने हेतु 3.51 करोड़ रू0 का बजट प्रस्तावित होगा। जिसे अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को दिया गया हैं इस पर उन्होने कहा कि 2.51 करोड़ रू0 का रिवाईज स्टीमेट स्वीकृत  कर दिया जायेगा। कार्य को षीघ्रता एवं गुणवत्ता से पूर्ण करने के निर्देष उनके द्वारा दिये गये। जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि सड़क के किनारे फुटपाथ का निर्माण पैदल राहगीरों के लिए किया गया है उस पर व्यवसायियों द्वारा अतिक्रमण  करते हुए अपना सामान रखा गया है उसे तुरन्त हटाने के निर्देष पुलिस अधिकारियों को दिये, जिससे फुटपाथ पूर्ण रूप से खाली हो, जिस पर पैदल यात्री चल फिर सकें।

निरीक्षण के दौरान उनके साथ अपर जिलाधिकारी प्रषासन अरविन्द कुमार पाण्डेय, अधिषासी अभियन्ता लो.नि.वि ए.एस भण्डारी, अधिषासी अभियन्ता लो.नि.वि वाई.एस राजवंषी, अधिषासी अभियन्ता राश्ट्रीय राजमार्ग एम.पी.एस रावत एवं लो.नि.वि के सहायक अभियन्ता मौजूद थे।

 

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More