32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पूरे प्रदेश में 23 जुलाई को नगरीय क्षेत्रों में कैम्प लगाकर गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे

पूरे प्रदेश में 23 जुलाई को नगरीय क्षेत्रों में कैम्प लगाकर गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में गोरखपुर मण्डल के लिए शहरी गरीब परिवारों को ‘निःशुल्क विद्युत संयोजन योजना’ एवं ‘सुगम संयोजन योजना’ का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने शहरी गरीब परिवारों को ‘निःशुल्क विद्युत संयोजन योजना’ के अन्तर्गत 400 लाभार्थियों एवं ‘सुगम संयोजन योजना’ के अन्तर्गत 50 लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए। साथ ही, उन्होंने ऊर्जा विभाग की 14.34 करोड़ रुपए की लागत के गोरखपुर नगर की विद्युत आपूर्ति के सुदृढ़ीकरण कार्यों का शिलान्यास किया। इसके अलावा, उन्होंने 10.40 करोड़ रुपए की लागत के 33/11 के0वी0ए0 के देवरिया जनपद के 02 उपकेन्द्रों का लोकार्पण तथा महराजगंज जनपद के 02 उपकेन्द्रों का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऊर्जा विभाग प्रदेश के अन्दर पारदर्शी व्यवस्था द्वारा प्रत्येक नागरिक को ऊर्जा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा एवं उनकी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में बिजली की दुव्र्यवस्था काफी अधिक थी, किन्तु वर्तमान सरकार के सत्ता में आते ही बिजली आपूर्ति की वी0आई0पी0 व्यवस्था को समाप्त किया गया। बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिन 14 अप्रैल से प्रदेश में बिजली वितरण की नई व्यवस्था शुरू की गई, जिसमें जिला मुख्यालय के लिए 24 घण्टे, तहसील के लिए 20 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 18 घण्टे बिजली देने की व्यवस्था की गयी है।

योगी जी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी राज्य सरकार गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करा रही है। इसके लिए 23 जुलाई, 2017 को पूरे प्रदेश में नगरीय क्षेत्रों में कैम्प लगाकर गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा एवं उनके घरों में मीटर लगाया जाएगा। उन्होंने इसके लिए सांसदों, विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से अपील की कि इस कैम्प में मौजूद रहकर इस महाभियान में अपना योगदान सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने महंगी बिजली खरीदी और महंगे दर पर उपभोक्ताओं को बेची, जिससे उपभोक्ताओं के ऊपर अत्यधिक आर्थिक दबाव पड़ा। नई सरकार ने सत्ता में आते ही ऐसे सभी एग्रीमेण्ट्स को रद्द कर दिया। अब सस्ती दरों पर बिजली की खरीद होगी और उपभोक्ताओं को वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि लाइन लाॅस रोकने का प्रयास किया जा रहा है। जितना लाइन लाॅस घटेगा, विद्युत आपूर्ति उतनी ही बेहतर होती जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लाइन लाॅस कम करने और ट्रांसफाॅर्मरों की क्षमता को बढ़ाने तथा नये विद्युत उपकेन्द्र लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इससे अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी विद्युत व्यवस्था में सुधार हो रहा है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि खराब ट्रांसफाॅर्मर 24 घण्टे के अन्दर बदले जाएं। उन्होंने कहा कि 100 दिन के अन्दर प्रदेश सरकार द्वारा 18,000 मजरांे मंे नए विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं।

इसके पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने आई0टी0आर0सी0 हाॅल में मालवीय रिसर्च काॅन्क्लेव का उद्घाटन एवं विश्वविद्यालय ब्रोशर का विमोचन भी किया।

इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी बिजली विभाग की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। गरीबों के घरों में वैसे ही रोशनी करने का प्रयास किया जा रहा है, जैसे प्रधानमंत्री जी ने उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीबों को निःशुल्क गैस कनेक्शन देकर उन्हें लाभान्वित किया है। उन्होंने बताया कि 100 दिन की सरकार ने 10 हजार से अधिक खराब ट्रांसफाॅर्मरों को बदला गया है। इसके अलावा, गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 3 माह में राजस्व में 35 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश के लोग विद्युुत सुविधा के कारण ईमानदारी से बिल का भुगतान करना चाहते हैं।

समारोह के प्रारम्भ में प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आलोक कुमार ने मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुए कहा कि गोरखपुर में इस क्रान्तिकारी योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री जी ने की है। हम शहरी गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत संयोजन देने जा रहे हैं। इस अवसर पर विद्युत एवं परिवहन राज्यमंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उ0प्र0 पावर काॅर्पोरेशन लि0 के प्रबन्ध निदेशक श्री विशाल चैहान ने अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया।

ज्ञातव्य है कि गोरखपुर नगर में 24 घण्टे निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति के दृष्टिगत 14.34 करोड़ रुपए की कार्य योजना का षिलान्यास किया गया है। इसके माध्यम से गोरखपुर नगर स्थित प्रत्येक 33/11 के0वी0 विद्युत उपकेन्द्र को दो 33 के0वी0 लाइन से पोषित किया जाएगा, जिसके फलस्वरूप एक 33 के0वी0 लाइन के ब्रेकडाउन होने पर दूसरी 33 के0वी0 लाइन वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति हेतु उपलब्ध रहेगी। इस कार्य के सम्पादित हो जाने पर गोरखपुर नगर को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुदृढ़ और गुणवत्तापूर्ण हो जाएगी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More