26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पीएनजी राजकीय महाविद्यालय रामनगर के वार्षिकोत्सव समारोह में सभा को संबोधित करते हुए: त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड

रामनगर: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएनजी राजकीय महाविद्यालय रामनगर के वार्षिकोत्सव समारोह में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत, विधायक श्री दीवान सिंह बिष्ट भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि सुशिक्षित, सुसंस्कृत एवं संस्कारवान युवा हमारी धरोहर है। आज के युवा हमारे देश का भविष्य भी है। यह अत्यन्त प्रसन्नता की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी ने योगा जैसी विद्या को अपनाया है। यहां विद्यालयों मे अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में योगा के प्रति जो रूचि देखने को मिल रही है, वह प्रगतिशील युवाओं की पहचान है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि हमारे जीवन में स्वच्छता का विशेष महत्व है। प्रदेश सरकार द्वारा देहरादून की रिस्पना व अल्मोड़ा की कोसी नदी में विशेष सफाई अभियान संचालित कर उनकी अविरल धारा को वापस लौटाने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में भ्रष्टाचार नासूर की तरह है जिससे विकास कार्य बाधित होते है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने क्षेत्रीय विधायक श्री दीवान सिंह बिष्ट की मांग पर ढेला नदी में 170 स्पान के सेतु, रामनगर में शेरूवा नाले के 100 मीटर कंकरीट पुल का कार्यादेश कर दिया गया है। उन्होंने पम्पापुरी-भरतपुरी के तटबंध निर्माण हेतु 8.23 करोड रूपये व टेड़ा में बाढ नियंत्रण हेतु 2.75 करोड रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने रामनगर डिग्री कालेज मे पद सृजन करने, डिग्री काॅलेज में आॅडिटोरियम की मरम्मत, कम्प्यूटर साइंस खोलने, मल्टीजिम भवन का कार्य पूर्ण कराने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रामनगर बस अड्डे का शीघ्र निर्माण कराने व पुरानी तहसील पर पार्किग बनाने का भी आश्वासन दिया।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कार्य किये है। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों के शैक्षणिक वातावरण का सृजन किया गया है। महाविद्यालयो में भवनो के निर्माण के साथ ही शौचालय, कम्प्यूटर, पुस्तकालयों का विस्तार किया गया है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत ने कहा कि रामनगर महाविद्यालय के लिए 12 लाख रूपये की धनराशि, बास्केटबाल कोर्ट के निमार्ण के लिए 45 लाख रूपये की धनराशि, चाहर दीवारी निर्माण, महाविद्यालय के आधुनिकतम शौचालय हेतु 12 लाख रूपये, कम्प्यूटर, पुस्तकालय के विस्तार के लिए 64 लाख रूपये की धनराशि निर्गत की जा चुकी है। उन्होने कहा महाविद्यालय मे रिक्त पदों को भरने का कार्य सरकार द्वारा तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 150 एनडीए, सीडीएस पास बच्चों को सरकार 50-50 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देगी तथा 50 गरीब बच्चों को निःशुल्क एनडीए, सीडीएस एवं उच्चशिक्षा की कोचिंग भी देगी।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More