25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पाकिस्तान ने जाधव के बयान वाला एक और वीडियो जारी किया, भारत ने इसे दुष्प्रचार बताया

देश-विदेश

पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का आज एक और वीडियो जारी किया। इसमें जाधव कथित तौर पर यह कहते नजर आ रहे हैं कि हिरासत में उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। इस पर, भारत ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि यह पाकिस्तान का ‘दुष्प्रचार वाला कृत्य’ है जिसकी कोई विश्वसनीयता नहीं है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जाधव के इकबालिया बयान वाला एक वीडियो जारी करने के बाद भारत ने जोरदार पलटवार किया है। दरअसल, वीडियो में जाधव ने कथित तौर पर यह दावा किया है कि वह भारतीय नौसेना के एक अधिकारी हैं और उन्होंने यह भी पूछा कि भारत यह झूठ क्यों बोल रहा है कि वह एक गुप्तचर एजेंसी के लिए काम नहीं कर रहे थे। इस वीडियो को जाधव का इकबालिया बयान बताया जा रहा है। जाधव ने कहा, ‘‘मुझे भारत के लोगों, भारत सरकार और भारतीय नौसेना के लिए यहां एक बहुत महत्वपूर्ण बात कहनी है कि मेरी सेवा अवधि समाप्त नहीं हुई है। मैं भारतीय नौसेना में एक कमीशन प्राप्त अधिकारी हूं। एक गुप्तचर एजेंसी के लिए मेरे कामकाज के बारे में आप झूठ क्यों बोल रहे हैं।’’ वहीं, एक सख्त जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नयी दिल्ली में कहा, ‘‘यह आश्चर्यजनक नहीं है। पाकिस्तान जबरन बयान वाले वीडियो जारी करता है। उसे यह महसूस करने का वक्त आ गया है कि इस तरह के दुष्प्रचार वाले कृत्य की कोई विश्वसनीयता नहीं है।’’ कथित वीडियो में जाधव ने कहा, ‘‘मैंने अपनी मां की आंखों में डर देखा, जब मेरी मां बाहर जा रही थी तब भारतीय राजनयिक उन पर चिल्ला रहे थे। मैंने उनका चिल्लाना देखा, उन पर चिल्ला रहे थे। यह (मुलाकात) एक सकारात्मक चीज थी इसलिए वह ( मेरी मां) खुश होंगी और मैं भी खुश रहा होऊंगा।’’ हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि जाधव ने अपनी मां के बाहर जाने पर उन पर राजनयिक को चिल्लाते कैसे देख लिया। जाधव के परिवार के साथ मौजूद राजनयिक इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त हैं। जाधव ने वीडियो में यह भी दावा किया है कि पाकिस्तान सरकार उनका ध्यान रख रही है और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कहा कि चिंता ना करो मां। वे (पाकिस्तान) मेरी देखभाल कर रहे हैं, उन्होंने मुझे छुआ तक नहीं है….। ’’ वहीं, कुमार ने कहा, ‘‘किसी को कब्जे में रखकर उससे अपने ख्याल रखने की बात कहलाना और बंधक बनाने वालों के आरोपों को उससे कहलवाने में कोई विश्वसनीयता नहीं है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान को सलाह है कि वह अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करे, चाहे यह राजनयिक संबंधों का हो, या फिर आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावों का। साथ ही उसे एक भारतीय नागरिक का मानवाधिकार हनन जारी रखने से बचना चाहिए।

गौरतलब है कि भारत ने जाधव -उनके परिवार के बीच मुलाकात के तौर तरीकों को लेकर बनी सहमति का उल्लंघन किए जाने को लेकर कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान की तीखी आलोचना की थी और 47 वर्षीय भारतीय नागरिक की हालत के बारे में सवाल किए थे।

(सज्जाद हुसैन) इस्लामाबाद/ भाषा

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More