31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पल्स पोलियों अभियान की बैठक लेते मुख्य विकास अधिकारी जी एस रावत

पल्स पोलियों अभियान की बैठक लेते मुख्य विकास अधिकारी जी एस रावत
उत्तराखंड

देहरादून: आगामी 17 सितम्बर 2017 कोे जनपद में चलाये जाने वाले विशेष संधन पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने तथा इसके लिए की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में सम्बन्घित विभागों के अधिकारियों के साथ मुख्य विकास अधिकारी जी.एस. रावत ने विकास भवन में  बैठक लेते हुए अभियान को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए अभियान को सफल बनाने की अपेक्षा करते कोई भी बच्चा पल्स पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रहे, इसके लिए जो भी तैयारियंा एवं व्यवस्था की जानी है उसे समय से पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्घित अधिकारियों को दिये।  देहरादून 06 सितम्बर 2017,ें आगामी 17 सितम्बर 2017 कोे जनपद में चलाये जाने वाले विशेष संधन पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने तथा इसके लिए की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में सम्बन्घित विभागों के अधिकारियों के साथ मुख्य विकास अधिकारी जी.एस. रावत ने विकास भवन में  बैठक लेते हुए अभियान को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए अभियान को सफल बनाने की अपेक्षा करते कोई भी बच्चा पल्स पोलियो ड्राप पीने से वंचित न रहे, इसके लिए जो भी तैयारियंा एवं व्यवस्था की जानी है उसे समय से पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्घित अधिकारियों को दिये।

बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पल्स पोलियों के दिन अधिक से अधिक बच्चों को पोलियों बूथ पर लाकर दवा पीलाई जाय इसके लिए सभी विभाग स्वास्थ्य विभाग शिक्षा, पंचायतराज, परिवहन, सूचना, आई.सी.डी.एस, मनोरंजनकर अधिकारी एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को अपने-2 तरीके से पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार तथा दिये गये दायित्वों के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने पूर्व के अभियान के दौरान महसूस की गयी कठिनाईयों को साझा करते हुए उनका समय रहते हुए निराकरण करने तथा विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी, मदरसा तथा अन्य प्रकार की सभी शिक्षण तथा अन्य संस्थाओं का सहयोग प्राप्त करते हुए कार्यक्रम को व्यापक रूप से सफल बनाने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद में कुल 1234 बूथ बनाये गये है, जिसमें 1091 स्थिर बूथ एवं 77 ट्रांजिट बूथ, 66 मोबाइल बूथ बनाये गये है, जिसके लिए 248 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। तथा 18 सितम्बर से 23 सितम्बर तक घर-घर जाकर पोलियों ड्राप पिलाई जायेगी जिसके लिए कुल 933 टीमंे बनाई गई है, जिसमें घर-घर टीम 774, ट्राजिट टीम 117, मोबाइल टीम 42 तथा 308 पर्यवेक्षक टीम तैनात किये गये। है जिसके लिए पोलियो वैक्सीन 13070 (वायल)  पिलाई जायेगी।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी प्रदीप कुमार पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास एस.के. सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी एम. जफर खान, जिर्ला िशक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट, डा. दयाल शरण, डा. बी.एस. रावत, डा. उत्तम सिंह चैहान, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डाॅ विकास शर्मा, सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More