32 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

निर्वाचन में तैनात मतदान कर्मियों के लिए सभी व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित करें: जिला निर्वाचन अधिकारी

निर्वाचन में तैनात मतदान कर्मियों के लिए सभी व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित करें: जिला निर्वाचन अधिकारी
उत्तर प्रदेश

बुलंदशहर: जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 रोशन जैकब ने कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में उपस्थित निर्वाचन से जुडे वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी निर्वाचन में मतदानकर्मी की भूमिका महत्त्वपूर्ण होती है। अतः मतदानकर्मियों को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सभी सुविधाओं के अन्तर्गत कार्मिकों को समय पर खाना एवं मतदान केन्द्रों पर ठहरने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।उन्होंने सर्वप्रथम एआरएम रोडवेज को निर्देशित करते हुए कहा कि वह नगर निकाय निर्वाचन में कार्मिकों को लाने ले जाने एवं मुख्यालय पर प्रशिक्षण में भाग लेने आदि के लिए पोलिंग पार्टी रवाना स्थलों पर पहुंचाये जाने के लिए जनपद में चिन्हित स्थलों पर रोडवेज की बसे उपलब्ध करायी जाये। जिससे वह समय पर रवानगी स्थल पर पहुंच सके। उन्होंने उदाहरण के तौर पर स्याना, औरंगाबाद, ऊंचागांव, जहांगीराबाद, दौलतपुर, सिकन्द्राबाद, खुर्जा, ककोड़, पहासू, छतारी, अनूपशहर आदि चिन्हित चौराहों या स्थलों पर रोडवेज की बसों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पोलिंग पार्टी मतदान कराने के उपरान्त मतपेटियां जमा कराने के लिए चिन्हित स्थल पर आती है, मतदानकर्मी मतपेटियां जमा करने के उपरान्त अपने घरों के लिए लौटते है। मतदानकर्मियों को वापसी के लिए कोई भी साधन घर पहुँचने के लिए नहीं होता है अतः मतपेटियां जमा कराने के उपरान्त रोडवेज की बसे मतदानकर्मियों को उपलब्ध करायी जाये।

उन्होंने इस कार्य के लिए एआरटीओ प्रवर्तन को भी व्यवस्था में सहयोग करने के निर्देश दिये है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा है कि मतदानकर्मियों को खाना उपलब्ध कराने के लिए विद्यालय में मिड डे मील की मद से भोजन उपलब्ध कराया जाये वहीं मतदान केन्द्रों पर पानी, शौचालय, सफाई आदि की व्यवस्था आवश्यक रूप से सुनिश्चित की जाये। मतदान केन्द्रों पर लाईट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। ईओ नगर पालिका को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर कार्मिकों के लिए सर्दी को दृष्टिगत रखते हुए उनके रात्रि विश्राम के लिए चारपाही एवं कम्बलों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक नगर निकाय में एक स्थान पर यथासंभव इन्टर कॉलेज के किसी हॉल में मतदान पार्टियों सम्मिलित महिलाकर्मियों के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए महिला पुलिस एवं आंगनवाडी की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये। जिससे महिला मतदानकर्मी मतदान के दिन प्रातः अपने समय पर मतदान केन्द्रों पर आसानी से पहुंच सके।

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि मतदानकर्मियों को स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने एवं आपातकाल में आवश्यकता पड़ने पर उनके उपचार एवं आवश्यक दवाईयां उपलब्ध करायी जाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि मतदान से एक दिन पूर्व जनपद की सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर चिकित्सकों की उपस्थिति अनिवार्य करते हुए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। बैठक में प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती जसजीत कौर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविन्द कुमार मिश्र सहित सीएमओ, एआरएम रोडवेज, बीएसए, डीएसओ, जिला समाज कल्याण अधिकारी, एआरटीओ आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More