37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

धान खरीद में तेजी लाये सचिव: जिलाधिकारी

उत्तर प्रदेशकृषि संबंधित

श्रावस्ती: प्रदेश सरकार किसानो के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है और उनके परिश्रम से उगाई गयी फसल के एक-एक दाने का भुगतान किया जाएगा। जिले में स्थापित सभी धान क्रय केन्द्र समय से खुले और किसानो के धान का एक-एक दाना खरीदा जाए तथा समय से उनके धान की भुगतान भी किया जाये ताकि किसानों को इधर उधर न भटकना पडें।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कलेक्ट्रेट सभागार में मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत किसानों के सीधे धान क्रय किए जाने की गहन समीक्षा करने के दौरान धान क्रय एजेन्सियों के प्रबन्धकों/धान क्रय केन्द्र प्रभारियों के साथ बैठक करने के उपरान्त व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश दिया कि धान खरीद में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए और जितनी एजेन्सियां धान क्रय में लगायी गयी हैं वह सब अपने-अपने स्तर पर धान केन्द्रों पर पूरी निगरानी रखते हुए धान क्रय के आवंटित लक्ष्य को पूरा करें।

समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि जनपद का लक्ष्य 31000 मी0ट0 जबकि अभी तक केवल 8000 मी0ट0 ही धान खरीदा गया है इस पर उन्होने गहरी नाराजगी जताई तथा सचिवों को निर्देश दिया कि धान खरीद में तेजी लावे तथा समयान्तराल दिये गये लक्ष्य को पूरा करें साथ ही यह भी निर्देश दिया कि खरीदे गये धान का भुगतान समय से करें निरीक्षण के दौरान यदि किसी भी प्रकार की शिकायत मिली तो सम्बन्धित सचिव के खिलाफ कार्यवायी की जायेगी। उन्होने सभी सचिवों को निर्देश दिया कि दो दिवस के अन्दर रिपोर्ट दें कि कितने किसानों को भुगतान नही किया गया है।

जिलाधिकारी ने ए-आर0को0 आपरेटिव को निर्देश दिया कि जिस धान क्रय केन्द्र पर खरीददारी नही हो रही है वंहा के सचिव पर कार्यवायी कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होने यह भी कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर औचक निरीक्षण के दौरान यदि बिचैलियों/दलालों के द्वारा धान खरीदा जा रहा है तो निश्चित ही धान क्रय केन्द्र के सम्बन्धित प्रबन्धकों के साथ ही धान क्रय प्रभारियों के साथ कडी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार को निर्देश दिया कि अपने-अपने तहसील में हो रही धान खरीद केन्द्र का औचक निरीक्षण करें तथा रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि सभी केन्द्र प्रभारी अपने-अपने धान क्रय केन्द्रों पर बैनर लगवायें जिसमें केन्द्र प्रभारी का नाम, मोबाइल नम्बर, केन्द्र खुलने का समय एंव धान खरीद दर(मूल्य) अवश्य अकिंत करें जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे। उन्होने सभी क्रय केन्द्रों के प्रबन्धकों/प्रभारियों को सख्त निर्देश दिया कि धान की खरीद पर तेजी लाये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ओ0पी0 सिंह, जिला ए0-आर0को0 आपरेटिव, खाद्य विपणन अधिकारी राजेश कुमार, जिला प्रबन्धक अभय राज सिंह, राइस मील के प्रबन्धकगण सहित क्रय केन्द्रों के प्रबन्धक/प्रभारी उपस्थित रहे।

Related posts

1 comment

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More