33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

देहरादून में होनी वाली हाफ मैराथन के सम्बन्ध में प्रेस वार्ता करते हुए: पुलिस उपमहानिरीक्षक पुष्पक ज्योति

उत्तराखंड

देहरादून: श्री अशोक कुमार, सचिव, उत्तराखण्ड पुलिस बोर्ड द्वारा पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में दिनांक 17 दिसम्बर 2017 को देहरादून में होनी वाली हाफ मैराथन के सम्बन्ध में एक प्रेस वार्ता आयोजित की जिसमें श्री पुष्पक ज्योति, पुलिस उपमहानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र, श्रीमती निवेदिता कुकरेती, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, श्री प्रदीप राय, अपर पुलिस अधीक्षक, नगर देहरादून द्वारा भाग लिया गया।

श्री अशोक कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि विगत वर्ष 2016 में उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा ड्रग्स एवं भ्रष्टाचार के मुद्दों पर आयोजित की गयी हाफ मैराथन के सफल आयोजन तथा जनता द्वारा की गयी सराहना से प्रेरित होकर इस वर्ष भी हाफ मैराथन का आयोजन 17 दिसम्बर को किया जा रहा है जिसकी थीम सड़क सुरक्षा एवं महिला सुरक्षा को रखा गया है। यह दोनों मुद्दे पुलिस की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इन दोनो के अतिरिक्त मैराथन का उद्देश्य शारीरिक स्वस्थता एवं पुलिस को जनता से जोड़ने के सम्बन्ध में जागरुकता पैदा करना है साथ ही इतने बड़े आयोजन से देहरादून शहर को भी राष्ट्रीय स्तर पर एक नयी पहचान मिलती है।

उन्होने बताया कि प्रत्येक वर्ष सड़क दुर्घटनाओें मे देश में लगभग डेढ़ लाख लोग अपना अमूल्य जीवन गंवाते हैं, जिससे परिवार और समाज को अपूरणीय क्षति पहुंचती है। अतः प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह यातायात के नियमों का पालन करे और अन्य लोगों को भी इसका पालन करने के लिए जागरूक करेंजिससे सड़क दुर्घटना एवं जानमाल की क्षति में कमी लायी जा सके। प्रदेश में माह नवम्बर, 2017 तक सड़क दुर्घटनाओं में अब तक 856 लोगों की मुत्यु तथा 1504लोग घायल हुये हैं। इस प्रकार आपराधिक घटनाओं में जितनी मुत्यृ हो रही है उससे अधिक मुत्यु सड़क दुर्घटनाओं में हो रही है।

भारतीय संविधान ने महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में समान अधिकार प्रदान किये हैं। एक देश व राष्ट्र तभी उन्नति व प्रगति कर सकता है जब वहां की महिलाएं अपने आपको सुरक्षित महसूस करें और उनके सशक्तिकरण विकास और सुरक्षा के लिये एक अच्छा वातावरण प्रदान किया जाये। प्रदेश में वर्ष 2017 में अब तक महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित कुल लगभग 2223 अभियोग प्रकाश में आये हैं। महिलाओं में जागरूकता बढ़ रही है और वे आगे आकर अपने अभियोग पंजीकृत करा रही हैं।

इस बार की हाफ मैराथन में कुल 2 दौड़- 21 किमी एवं 7 किमी रखी गयी हैं। 21 किमी में दो श्रेणियां- OPEN एवं MASTERS(45+)  व 7 किमी में तीन श्रेणियां- JUNIOR (12 से 18 वर्ष) OPEN एवंa MASTERS(45+)  रखी गयी हैं। पुरुष एवं महिला धावकों के लिए अलग-अलग श्रेणियां रखी गयी हैं। हाफ मैराथन में विभिन्न श्रेणियों में नकद पुरस्कार (कुल धनराशि 10 लाख) तथा 21 किमी. फिनिश करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को फिनिशर मैडल दिए जायेंगे। पूरे परिवार द्वारा प्रतिभाग करने पर और अधिकतम प्रतिभाग करने वाले स्कूल के प्रधानाचार्य को विशेष पुरस्कार भी दिये जाऐंगे।

मैराथन में 26 राज्यों के लगभग 20,000 लोगों द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन किया गया है। 21 किमी में कुल 5064 (4524 पुरूष व 540 महिला) एवं7 किमी में कुल 10225 (8181 पुरूष व 2044 महिला) प्रतिभागी सम्मलित हैं। इस बार की हाफ मैराथन में 11 विदेशी एथलीटों (07 Kenya, 03 Ethiopia, 01 USA) ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है, जिससे मैराथन का स्तर अन्तर्राष्ट्रीय हो गया है। इसके अतिरिक्त 123 स्कूलों के लगभग 4500 छात्र भी हाफ मैराथन में प्रतिभाग कर रहे हैं।

मैराथन में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को दिनांक 15 एवं 16 दिसम्बर 2017 को पुलिस लाइन रेसकोर्स देहरादून में Bib नम्बर वितरित किये जायेंगे।

श्री अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा समय 07:00 बजे मैराथन को फ्लैग ऑफ तथा मुख्य अतिथि श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, मा0मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड द्वारा समय 08:30 बजे प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किये जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें नेहा खंखरियाल एवं वूमनिया बैण्ड द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

सम्पूर्ण मैराथन का सोशल मीडिया (Facebook & Twitter) पर ऑनलाइन (Live) प्रसारण भी किया जायेगा। 21 किमी दौड पुलिस लाइन रेसकोर्स से प्रारम्भ होकर ई0सी0 रोड़, राजपुर रोड़ कैनाल रोड़, काठ बंगला होते हुये वापस आयोजन स्थल पर समाप्त होगी तथा 7 किमी दौड़ पुलिस लाइन रेसकोर्स से प्रारम्भ होकर ई0सी0 रोड़, सर्वे चौक होते हुये वापस आयोजन स्थल पर समाप्त होगी। प्रतिभागियों से अनुरोध है कि वे समय प्रातः 06:30 बजे तक पुलिस लाइन,रेसकोर्स, देहरादून में अपना आगमन कर लें। उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा मैराथन के रूट पर स्वयं सेवकों के सहयोग से पर्याप्त व्यवस्था जैसे Water Points एवं चिकित्सा व्यवस्था की गयी है।

हॉफ मैराथन की थीम महिला सुरक्षा के अन्तर्गत जनपद देहरादून पुलिस द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में विगत 01 माह से विभिन्न चरणों में महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा से सम्बन्धित कार्यशाला आयोजित गयी, जिसमें छात्राओं को साइबर क्राईम के तरीकों व उनसे बचाव के उपायों, सोशल मीडिया के उपयोग के दौरान बरती जाने वाली सावधानीयों से अवगत कराया गया। छात्राओं के अन्दर आत्मविश्वास, आत्मरक्षा की भावना पैदा करने के उदेश्य से उन्हे शूटिंग, घुडसवारी, तथा जुडो का अभ्यास कराया गया। शस्त्रो के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये उनका अभ्यास कराया गया।

इसी क्रम में सड़क सुरक्षा थीम को लेकर दिनांक 25 नवम्बर 2017 को सेंट जोसेफ एकेडमी देहरादून में राज्य स्तरीय “सड़क सुरक्षा सेमीनार” का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न स्टेक होल्डर्स आरटीओ, एमडीडीए, पीडब्लूडी, बस-ऑटो यूनियन, स्कूल/कॉलेजों, एनजीओ तथा दुर्घटना पीड़ितों आदि द्वारा प्रतिभाग कर उत्तराखण्ड प्रदेश की यातायात समस्या के समाधान पर विचार विमर्श किया गया।

मुझे विश्वास है कि उत्तराखण्ड पुलिस की मैराथन लोगों का विश्वास जीतने में सफल होगी और अपने उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा करेगी। जनता से अपील है कि वह प्रतिभागियों का उत्सावर्धन करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में सड़कों पर आऐं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More