38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

देहरादून में शहर में यातायात एवं अन्य समस्याओं के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए: मदन कौशिक

देहरादून में शहर में यातायात एवं अन्य समस्याओं के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए: मदन कौशिक
उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के शहरी विकास, आवास, तथा प्रभारी मंत्री देहरादून मदन कौशिक ने विधान सभा स्थित सभाकक्ष में देहरादून में शहर में यातायात एवं अन्य समस्याओं के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने यातायात, अतिक्रमण, विद्युत, जल संस्थान से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि आई0एस0बी0टी0 से घण्टाघर तक सड़क मार्ग में बेहतर यातायात के लिए अपने से सम्बन्धित बाधाओं का निराकरण एक सप्ताह मे कर दें ताकि आने वाले 7 मई को उनके द्वारा प्रस्तावित उक्त सड़क के भ्रमण में आज दिये गये निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित हो जाये। उन्होंने आईएसबीटी से घण्टाघर तक सड़क मार्ग में पड़ने वाले चैराहों शिमला बाईपास, निरंजपुर मण्डी, सहारनपुर चैक, रेलवे स्टेशन, प्रिन्स चैक, तहसील चैक, दर्शनलाल चैराहा तथा घंटाघर के आसपास यातायात बेहतर बनाने के लिए चैराहों का सौन्दर्यीकरण, चिन्हित पोलों को पीछे शिफ्ट करने, लैफ्ट टर्न फ्री, 13 चिन्हित स्थानों पर सवारियों के लिए स्टैंड बनाने, चिन्हित रास्ते में पड़ने वाले खाली जगहों में पार्किंग करने, बीएसएनएल के सड़कों में अवस्थित पोलों एवं टाॅवर को शिफ्ट करने, आईएसबीटी से घण्टाघर के मध्य पड़ने वाले लगभग 30 शाॅपिंग काॅम्पलैक्स में अवस्थित पार्किंग को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल सुनिश्चित कराने तथा उनमें सीसीटीवी लाईट एवं रैम्प निर्माण के कार्य 7 मई से पूर्व पूरा कराने के निर्देश एमडीडीए को दिये। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए विभागों को धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने विभागों को निर्देश दिये कि वे फिलहाल अपने पास उपलब्ध बजट से दिये गये निर्देशों के अनुरूप कार्य करा दें, ताकि जनता तथा पर्यटकों को देवभूमि उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में यातायात की बेहतर सुविधा मिल सके।

नगर विकास मंत्री के पूर्व में दिये गये निर्देशों के क्रम में देहरादून जिलाधिकारी द्वारा प्रेमनगर-चकराता रोड़, कैन्टोमेंट के समस्त क्षेत्र, रेलवे स्टेशन देहरादून से निरंजनपुर मण्डी तक जिसमें सहारनपुर चैक एवं पटेलनगर चैक सम्मिलित है, में साप्ताहिक बन्दी का दिवस सोमवार करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। ज्ञातव्य है सोमवार को ड्यूूटी डेज होने के कारण रेलवे स्टेशन से घण्टाघर तक सड़क मार्ग में यातायात का काफी दबाव रहता है, जिसको देखते हुए नगर विकास मंत्री द्वारा आढ़त बाजार एवं मण्डी में साप्ताहिक अवकाश दिवस में परिवर्तन करने के निर्देश दिये गये थे। ज्ञातव्य है कि पूर्व में आढ़त बाजार एवं निरंजपुर सब्जी मण्डी में साप्ताहिक अवकाश रविवार को होता था। नगर विकास मंत्री ने आईएसबीटी से घण्टाघर पर सब्जी एवं फल की ठेली विक्रेताओं के लिए चिन्हित वेंडर्स जोन विकसित करने के निर्देश नगर निगम को दिये थे। जिसके द्वारा आईएसबीटी से घण्टाघर के मध्य चिन्हित लगभग तीन सौ साठ वेंडर्स को चिन्हित चार वेंडर्स जोन में स्थापित करने की कार्रवाई गतिमान है। नगर विकास मंत्री ने चिन्हित चार वेंडर्स जोन के लिए वांछित धनराशि उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए नगर आयुक्त से उनको विकसित करने केे निर्देश दिये।

उन्होंने आरटीओ द्वारा चिन्हित 13 टैक्सी स्टैंड पर निर्माण कार्य करने के निर्देश एमडीडीए को दिये, तथा आम जनता की सुविधा के लिए रूट पर चिन्हित मुख्य चैराहों पर साइनबोर्ड लगाने के निर्देश लोनिवि तथा राष्ट्रीय राजमार्ग को दिये। कैबिनेट मंत्री ने एमडीडीए को नक्से में स्वीकृत पार्किंग बेसमेन्ट में वाहन पार्किंग सुनिश्चित करने तथा जिन काम्पलैक्स में बेसमेंट स्वीकृत नहीं हैं उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। नागरिकों को बेहतर यातायात प्रदान करने के लिए आढ़त बाजार में लोडिंग-अनलोडिंग का समय रात्रि 9ः00 बजे से प्रातः 6ः00 बजे तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा सड़क में संचालित कर कार्यादायी संस्थान, पेयजल, एडीबी से निर्धारित समय अवधि में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी देहरादून रविनाथ रमन, जिलाधिकारी हरिद्वार एस मुरूगेशन, उपाध्यक्ष एमडीडीए वी षणमुगम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वीटी अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी हरवीर सिंह, सचिव एमडीडीए पीसी दुम्का, मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी, नगर आयुक्त रवनित चीमा, एसपीसीटी अजय सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात डीएस गुंज्याल, परिवहन नियोजक एमडीडीए जगमोहन सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More