22 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

दिव्यांग जनों को नि:शुल्क सहायक उपकरणों के वितरण हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया

उत्तराखंड

ऋषिकेश: समाज कल्याण विभाग,उत्तराखंड सरकार के सौजन्य से इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा ऋषिकेश में दिव्यांग जनों को नि:शुल्क सहायक उपकरणों के वितरण हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया ।शिविर में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने शिरकत की।

बता दें कि इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीएसआर योजना के अंतर्गत दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग एवं कैलीपर्स,ट्राईसाइकिल,वीलचेय, बैसाखी,कान की मशीन, मानसिक रोगियों हेतु किट, कुष्ठ रोगियों हेतु किट आदि उपकरण वितरित किए जा रहे हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आज भारी संख्या में दिव्यांगजनों ने परीक्षण शिविर में पहुँच कर अपना परीक्षण एवं पंजीकरण कराया। शिविर के दौरान विशेषज्ञों द्वारा दिव्यांग जनों का परीक्षण किया गया।शिविर के आयोजक भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम,कानपुर द्वारा बताया गया कि 06 जून को इन सभी दिव्यांग जनों को नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। इस शिविर में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र,देहरादून एवं हेप्पी फ़ैमिली हेल्थ केयर एवं रिसर्च एसोसिएशन,रुड़की संस्थाओ द्वारा अपनी सहभागिता दिखाई।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दिव्यांगों के प्रति दया भाव दिखाने के बजाय उनके अधिकार देकर समाज की मुख्य धारा में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम भी अपने बुद्धि विवेक एवं प्रतिभा से समाज के विकास में योगदान दे रहे हैं।

दिव्यांगजनों को कौशल विकास व रोजगारपरक शिविरों में प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए समाज के हर सक्षम व्यक्ति को प्रयास करना चाहिए।

श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण उपलब्ध हो जाने से उनकी ज़िंदगी का एक नया सफ़र शुरू हो जाता है और वह अपने जीवन के सभी कार्य आसानी से कर सकते हैं ।इससे दिव्यांग जन के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आते हैं ।उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों की सहायता भी मानवता की एक सेवा है। श्री अग्रवाल ने सभी संस्थाओं को दिव्यांग जनों की सेवा के लिए किए जाने वाले कार्यों की प्रशंसा करते हुए शुभकामनाएं भी दी।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More