31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

दिल्ली में आप के 20 विधायक अयोग्य, केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

देश-विदेश

दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य क़रार दिया गया है. चुनाव आयोग ने लाभ के पद के उल्लंघन के मामले राष्ट्रपति से सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंज़ूरी दे दी.

राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने इसके बारे में अधिसूचना जारी की है. इस प्रावधान के मुताबिक़ विधायक सरकार में कोई लाभ के पद को हासिल नहीं कर सकते जिनमें भत्ते या अन्य शक्तियां मिलती हैं. इसके लिए विधानसभा से क़ानून पास किया जाता है, लेकिन दिल्ली सरकार बिना एलजी की मज़ूरी के क़ानून भी पास नहीं कर सकती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन विधायकों को संसदीय सचिव बनाया था, जो लाभ का पद है. राष्ट्रपति की इस मंज़ूरी के बाद दिल्ली के इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराना होगा.

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति से 13 मार्च, 2015 से आठ सितंबर, 2016 के बीच लाभ के पद के मामले में इन विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए कहा था. आम आदमी पार्टी ने इस मामले में शुक्रवार को ही हाई कोर्ट में चुनाव आयोग के इस क़दम को चुनौती दी थी. हालांकि हाई कोर्ट से किसी तरह की अंतरिम राहत नहीं मिली थी. कोर्ट इस मामले की सुनवाई सोमवार को करेगा.

70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के 66 विधायक थे. मतलब 20 विधायकों की सदस्यता रद्द हो जाने के बावजूद आम आदमी पार्टी के पास 40 विधायक रहेंगे जो कि सामान्य बहुमत से पांच ज़्यादा है.

हालांकि इसके बावजूद बीजेपी और कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से नैतिकता के आधार पर इस्तीफ़ा मांगा है.

इस मामले में आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि वो इस फ़ैसले को अदालत में चुनौती देंगे.

आम आदमी पार्टी का कहना है कि उनके विधायकों को पक्ष रखने का मौक़ा नहीं दिया गया. सिसोदिया ने कहा है कि चुनाव आयोग ने प्रक्रिया का पालन नहीं किया है. उनका कहना है कि विधायकों को अयोग्य ठहराने की सिफारिश करने से पहले उनका पक्ष सुना जाना चाहिए था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जिन 20 विधायकों को अयोग्य क़रार दिया गया है, उनके नाम हैं.

आदर्श शास्त्री, द्वारका

अल्का लांबा, चांदनी चौक

अनिल वाजपेई, गांधी नगर

अवतार सिंह, कालकाजी

कैलाश गहलौत, नजफगढ़

मदनलाल, कस्तूरबा नगर

मनोज कुमार, कोंडली

नरेश यादव, महरौली

नितिन त्यागी, लक्ष्मी नगर

प्रवीण कुमार, जंगपुरा

राजेश गुप्ता, वजीरपुर

राजेश ऋषि, जनकपुरी

संजीव झा, बुराड़ी

सरिता सिंह, रोहतास नगर

सोम दत्त, सदर बाज़ार

शरद कुमार, नरेला

शिव चरण गोयल, मोती नगर

सुखबीर सिंह, मुंडका

विजेंद्र गर्ग, राजेंद्र नगर

जरनैल सिंह, तिलक नगर

bbc hindi

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More