27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रन से हराया, फिलैंडर मैन ऑफ द मैच

खेल समाचार

बेहतरीन गेंदबाजी के दमपर दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत को 72 रन से हराया। यह मैच केपटाउन में 5 जनवरी से शुरू हुआ था, जिसके चौथे दिन भारत को हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 286 रन और दूसरी पारी में 130 रन बनाए। वहीं टीम इंडिया ने पहली पारी में 209 रन और दूसरी पारी में 135 रन बनाये। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच के लिए वर्नर फिलैंडर को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। उन्होंने इस मैच में कुल 9 विकेट झटके।

भारत की दूसरी पारी:-

टीम इंडिया की शुरूआत काफी खराब रही। शिखर धवन और मुरली विजय ओपनिंग करने आये। इस दौरान मुरली 13 रन बनाकर फिलैंडर की गेंद पर आउट हुए। वहीं धवन 16 रन बनाकर मॉर्ने मोर्कल की गेंद पर आउट हुए। इसके कुछ ही देर बाद चेतेश्वर पुजारा 4 रन बनाकर मोर्कल की गेंद का शिकार बनें।

कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कुछ रनों की साझेदारी बनीं। लेकिन फिलैंडर ने इसे तोड़ दिया। कोहली 28 रन बनाकर आउट हुए। कोहली के बाद रोहित भी 10 रन बनाकर चलते बने। वहीं इनके बाद हार्दिक पांड्या 1 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर आउट हुए। पांड्या के आउट होने के बाद साहा 8 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन और भुवनेश्वर के बीच साझेदारी बनी। लेकिन फिर अश्विन 37 रन पर आउट हुए। इनके आउट होते ही शमी 4 रन और जसप्रीत बुमराह बिना खाता खोले आउट हुए। अंत में भुवी 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी:-

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी के लिए डीन एल्गर और एडिन मार्करम ओपनिंग करने आये। इस दौरान मार्करम 34 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर आउट हुए। वहीं एल्गर 25 रन बनाकर पांड्या का शिकार बने। टीम के दिग्गज खिलाड़ी हाशिम अमला महज 4 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद का शिकार बनें। वहीं कगीसो रबाडा को तीसरे नंबर पर बैटिंग करने भेजा गया था, वो भी 5 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए।

कप्तान फाफ डू प्लेसी बिना खाता खोले जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमा बैठे। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाये और 8 रन बनाकर बुमराह का शिकार बनें। बॉलिंग ऑलराउंडर वेरनोन फिलेंडर बिना खाता खोले शमी की गेंद पर आउट हुए।

भारतीय गेंदबाजी –

टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में विकेट लेने की शुरूआत हार्दिक पांड्या ने की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाजों को आउट कर टीम की मैच में वापसी करवायी। पांड्या ने 6 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट हासिल किये। मैच के चौथे दिन मोहम्मद शमी ने 3 बड़े विकेट झटके। उन्होंने 12 ओवर में 28 रन दिये और 3 मेडन ओवर भी निकाले। वहीं टेस्ट मैच में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 11.2 ओवर में 39 रन देकर 3 विकेट हासिल किये। भुवनेश्वर कुमार ने भी 2 विकेट चटकाये। उन्होंने किफायती गेंदबाजी भी की।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More