27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

तेज गेंदबाज एंडरसन को एशेज सीरीज के लिए इंग्लिश टीम का उपकप्तान बनाया गया

खेल समाचार

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को आगामी एशेज सीरीज के लिए इंग्लिश टीम का उपकप्तान बनाया गया है। एंडरसन को बेन स्टोक्स की जगह ये जिम्मेदारी दी गई है। बेन स्टोक्स ब्रिस्टल स्ट्रीट घटना के मामले में चल रही पुलिस इनवेस्टिगेशन की वजह से एशेज सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। आपको बता दें कि बेन स्टोक्स को ब्रिस्टल विवाद में जारी जांच के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था।

इससे पहले इंग्लैंड के लिए 129 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 506 विकेट लेने वाले एंडरसन ने कहा, “पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ मैं एक लीडर की भूमिका निभा चुका हूं, खासकर युवा गेंदबाजों के साथ। मेरी कोशिश होती है जहां मदद कर सकता हूं, वहां करूं। मैं और ब्रॉड गेंदबाजी अटैक की अगुआई करते थे और एलिस्टेयर कुक टीम के कप्तान थे।”

ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर एंडरसन ने कहा, “एक सीनियर खिलाड़ी के तौर पर मेरी ये जिम्मेदारी है कि मैं अपने अनुभव का फायदा टीम के खिलाड़ियों को दूं। मैं, कुक और स्टुअर्ट हम सभी काफी अनुभवी हैं और हमें टीम के अन्य खिलाड़ियों को जरूरत पड़ने पर मदद करनी चाहिए। हमारी टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने एशेज नहीं खेला है साथ ही ये उनका पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा है। हमारा काम उन्हें मदद करना है।”

चोटिल खिलाड़ियों से परेशान इंग्लैंड 

वहीं एशेज सीरीज से पहले चोटिल खिलाड़ियों की वजह से इंग्लैंड की मुसीबतें बढ़ती ही जा रही हैं। इंग्लैंड के चोटिल खिलाड़ियों की सूची में अब गेंदबाज जैक बॉल का नाम भी जुड़ गया है। बॉल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ खेले जा रहे अभ्यास मैच में चोटिल हो गए।

बॉल से पहले स्टीवन फिन घुटने की चोट के कारण एशेज से बाहर हो चुके हैं। फिन को पर्थ में पहले दिन अभ्यास के दौरान बल्लेबाजी करते हुए घुटने में चोट लगी थी। इसके अलावा ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली भी चोट के कारण चार दिवसीय अभ्यास मैच नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में चोटों के लगातार सिलसिले से इंग्लैंड की परेशानी हर दिन बढ़ती जा रही है।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया आने से पहले ही इंग्लैंड को उस समय बड़ा झटका लगा था जब बेन स्टोक्स को ब्रिस्टल विवाद में जारी जांच के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था। स्टोक्स पर आरोप है कि उन्हें ब्रिस्टल में एक नाइट क्लब से बाहर 25 सितंबर के दो युवकों के साथ मारपीट की थी। इस के बाद उन्हें टीम से बाहर करके स्टीवन फिन को एशेज सीरीज के लिए टीम में जगह दी हई थी।

23 नवंबर से एशेज सीरीज का आगाज

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज पहला टेस्ट 23 नवंबर से ब्रिस्बेन में शुरू होगा। दूसरा टेस्ट डे-नाइट होगा और यह 2 से 6 दिसंबर के बीच एडिलेड में खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट पर्थ में 14 से 18 और फिर चौथा मैच मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर के बीच खेला जाना है। पांचवा और आखिरी टेस्ट सिडनी में 4 से 8 जनवरी के बीच खेला जाएगा।

इंग्लैंड की टीम ने 2010-11 में आखिरी बार एशेज सीरीज 3-1 से जीती थी। उस सीरीज में एंडरसन ने कुल 24 विकेट लिए थे। हालांकि उसके बाद से इंग्लैंड को दो बार 0-5 से एशेज सीरीज गंवानी पड़ी है। एंडरसन इंग्लैंड के लिए 129 टेस्ट मैचों में अब तक 506 विकेट ले चुके हैं और ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More