39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

डावोस में हो सकती है पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात

देश-विदेश

डावोस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम इस बार भारत के लिए बहुत खास है. 20 साल बाद इस आर्थिक सम्मेलन में भारत के पीएम भी शामिल होने जा रहे हैं. जी हां पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार इस सालाना आर्थिक सम्मेलन में जा रहे हैं. बता दें कि इससे पहले 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा इस कार्यक्रम में गए थे. केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि 23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे.

जाहिर है अार्थिक दुनिया के तमाम एक्सपर्ट की नजरें प्रधानमंत्री मोदी पर खासतौर पर होंगी. वहीं इस सम्मलेन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हिस्सा लेंगे. ऐसे में ये माना जा रहा है कि पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात हो सकती है. यह 18 सालों में पहली बार होगा जब अमेरिका के राष्ट्रपति वैश्विक आर्थिक नेताओं की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेंगे.

इसके अलावा भारत की तरफ से छह केंद्रीय मंत्री, दो मुख्यमंत्री, वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी और 100 से अधिक सीईओ हिस्सा लेंगे. यह भारत की अपनी तरह की सबसे बड़ी मौजूदगी होगी.

क्या है ये सम्मलेन?

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम यानी डब्ल्यूईएफ का यह 48वां सम्मेलन 22 से 27 जनवरी तक चलेगा. इसमें दुनिया के 3000 से ज्यादा उद्योगपति और नेता शामिल होंगे.

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम स्विट्जरलैंड में स्थित एक नॉन प्रॉफिट संस्था है. इसका मुख्यालय जिनेवा में है. स्विस अधिकारियों द्वारा इसे एक निजी-सार्वजनिक सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है. इसका मिशन दुनिया के व्यवसाय, राजनीति, शैक्षिक क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों को एक साथ लाकर ग्लोबल डेवलपमेंट की दिशा तय करना है.

डब्ल्यूईएफ का यह 48वां सम्मेलन 22 से 27 जनवरी तक चलेगा. इस बार इस सम्मलेन का थीम ‘क्रिएटिंग ए शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड’ होगा.

अरुण जेटली, मुकेश अंबानी, शाहरुख भी होंगे

डब्ल्यूईफ समिट में इस बार काफी तादाद में भारतीयों की मौजूदगी होगी. इसमें रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी, चंदा कोचर, समेत कई कंपनियों के सीईओ का नाम शामिल है.

सरकार की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, रेल मंत्री पीयूष गोयल, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के शामिल होने की भी संभावना है. साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू भी इसमें भाग लेंगे. बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान और डायरेक्टर करण जौहर के भी पहुंचने की उम्मीद है.

वहीं इस सम्मलेन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अपने कैबिनेट के कई मंत्रियों के साथ इस सम्मलेन में शामिल हो सकते हैं. साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुएल मैक्रॉन ने शामिल होने की घोषणा कर दी है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More