27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

ज्ञान भारती स्कूल साकेत ने सीपीडब्ल्यूडी द्वारा आयोजित स्वच्छता, चित्रकला प्रतियोगिता जीती

Over 80 lakh people took part in Swacchat Hi Sewa campaign in cities and towns
देश-विदेश

नई दिल्ली: आवास और शहरी मामले मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने देश की राजधानी में सीवर की सफाई के दौरान सफाई कर्मचारियों की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। वे आज दिल्ली के इंडिया गेट में सीपीडब्ल्यूडी द्वारा आयोजित स्वच्छता ही सेवा अभियान के अवसर पर बोल रहे थे। मंत्री महोदय ने सीवरों की मशीनों द्वारा सफाई की आवश्कता पर बल दिया।

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा आयोजित इस समारोह में स्वच्छता, चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देने के बाद उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए श्री पुरी ने असुरक्षित और मानव द्वारा सीवरों की सफाई किए जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस मामले को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर इस मंगलवार को उठाया था। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय द्वारा दिल्ली के तीन निगमों को स्वीकृत की गई 300 करोड़ रूपये की राशि का एक बड़ा हिस्सा मशीनों द्वारा सीवर सफाई के कार्य में खर्च किया जाएगा। श्री पुरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली विश्व के बड़े शहरों में है। इसे इसके स्टेटस के अनुरूप स्वच्छ करने की आवश्यकता है।

श्री पुरी ने दिल्लीवासियों और एजेंसियों जैसे होटलों आदि से अपील की कि वे कूड़े को सीवरों में एकत्रित न करें ताकि उसमें अवरोध पैदा न हो। उन्होंने कहा कि हमें यह दृष्टिकोण छोड़ना होगा कि हम गंदगी फैलाएं और दूसरे उसे साफ करें। श्री पुरी ने आह्वान किया कि राजधानी में कूड़े को उसकी उत्पत्ति के स्थान से ही अलग-अलग किए जाने की आवश्यकता युद्ध स्तर पर है।

पिछले महीने की 15 तारीख को आरंभ हुए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के दौरान देशभर में स्वच्छता का एक बड़ा अभियान चलाया गया है। उन्होंने सूचित किया कि प्राप्त सूचनाओं के आधार पर देश के शहरी हिस्सों में इस अभियान में 80 लाख से अधिक लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि साढ़े तीन लाख से ज्यादा अभियान चलाए गए हैं।

आवास एवं शहरी मामलों के सचिव श्री दुर्गाशंकर मिश्रा ने स्वच्छ भारत के लिए स्वच्छता को दैनिक जीवन का एक हिस्सा बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के महानिदेशक श्री अभय सिन्हा ने कहा कि संगठन कार्बन फूटप्रिंट को कम करने के लिए ऊर्जा आधारित निर्माण सुनिश्चित करने के लिए नई निर्माण टेक्नोलॉजी पर बल दे रहा है ताकि स्वच्छ और सुरक्षित पर्यावरण बना रहे। उन्होंने सूचित किया कि सीपीडब्ल्यूडी ने लगभग 20 करोड़ रूपये की लागत से महानदी कोल फील्ड में एक हजार 200 शौचालय बनवाएं हैं।

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा आयोजित किए गए स्वच्छता विषय पर स्थल पर चित्रकला प्रतियोगिता में 15 विद्यालयों के 200 से भी अधिक विद्यार्थियों ने उत्साह से हिस्सा लिया और रंगों के माध्यम से स्वच्छता विषय पर अपने विचारों और दृष्टिकोण को उकेरा। ज्ञान भारती स्कूल साकेत ने 8-10 और 11-14 आयु वर्ग की दोनों श्रेणियों में पहला स्थान हासिल किया। इन दोनों श्रेणियो में मास्टर सुभम समंतरे और सुश्री श्रेया समंतरे ने पुरस्कार हासिल किया है। पंचशील पार्क के मानव भारती स्कूल, खानपुर के सोना पब्लिक स्कूल, मीठापुर बेस के एसडीएमसी प्रतिभा विद्यालय और शालीमार बाग के हमदर्द स्कूल के विद्यार्थियों ने भी पुरस्कार प्राप्त किये।

श्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छता पर अपने विचारों को रंगों के माध्यम से व्यक्त करने वाली दिव्यांग छात्रा सुश्री आकांक्षा को भी पुरस्कृत किया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More