33 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जी0एस0टी0 से व्यापारियों को होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में बैठक करते हुए: रमेश मिश्रा

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के जिला/शहर अध्यक्षों की बैठक आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्री रमेश मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि बैठक में जी0एस0टी0 से व्यापारियों को होने वाले नुकसान के सम्बन्ध में चर्चा की गयी। इसके अलावा संगठनात्मक चुनाव में व्यापार प्रकोष्ठ की भूमिका, लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी एवं व्यापार प्रकोष्ठ की भूमिका, वर्तमान प्रदेश सरकार के चलते व्यापारियों के साथ हो रही डकैती, छिनैती, लूट, हत्या एवं रंगदारी की घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में संगठन का रूख, पटरी दुकानदारों एवं साप्ताहिक बाजारों से अवैध वसूली, केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा व्यापारियों का उत्पीड़न आदि मुद्दों पर चर्चा की गयी एवं विचार-विमर्श किया गया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि किसी भी देश में समस्याओं के निराकरण एवं विकास के लिए आर्थिक व राजनैतिक समन्वय की आवश्यकता है। कांग्रेस संगठन का उद्देश्य जनसेवा करने के साथ ही पूंजीवादी व शोषण करने वाली शक्तियों का विरोध करना था। व्यापारी समाज की रीढ़ की हड्डी हैं यदि व्यापारियों का उत्पीड़न किया जायेगा तो समाज का समन्वय टूट जायेगा और देश व प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक ढांचे को नुकसान होगा। जिस प्रकार यूपीए सरकार जीएसटी लागू कर रही थी उसके मूल रूप को लागू न करके और उसका विरोध करके मोदी सरकार ने जीएसटी के जिस स्वरूप को जिन प्राविधानों को व्यापारियों के सामने रखा है और लागू किया है वह निश्चित तौर पर व्यापारियों के हितों के सर्वथा विरूद्ध है। इससे व्यापारी वर्ग केा काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और इसका प्रतिकूल प्रभाव प्रदेश के विकास पर पड़ेगा। प्रदेश में जबसे योगी के नेतृत्व में सरकार बनी है कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गयी है। लूट, हत्या, डकैती, दुष्कर्म की घटनाओं में बाढ़ सी आ गयी है। व्यापारिक प्रतिष्ठानों में डकैतियां हो रही हैं, व्यापारियों का उत्पीड़न हो रहा है जिससे व्यापारी वर्ग में असुरक्षा व्याप्त है। इसके लिए व्यापार प्रकेाष्ठ को आगे आकर संघर्ष करना होगा और लक्ष्य निर्धारित कर संगठन को मजबूत बनाना होगा।

बैठक को सम्बोधित करते हुए व्यापार प्रकोष्ठ के प्रान्तीय चेयरमैन रमेश मिश्रा ने कहा कि आज की बैठक में प्रदेश के विभिन्न कोने से प्रकेाष्ठ के जिला/शहर अध्यक्ष आयें हैं। व्यापारियों में वर्तमान केन्द्र और प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली से रोष है। जीएसटी में जिस प्रकार के नियम बनाकर लागू किया गया है वह व्यापारियों के हितों के विरूद्ध है इसके लिए एकजुट होकर संघर्ष करना होगा।

बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी-पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री श्री हनुमान त्रिपाठी, मा0 प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से सम्बद्ध श्री उमाशंकर सिंह, सरदार रंजीत सिंह, श्री दीपेन्द्र गुप्ता आदि ने सम्बोधित किया।

बैठक में प्रमुख रूप से श्री अजय कुमार मैनपुरी, श्री बसन्त लाल गुप्ता, श्री राज कुमार, श्री रमाकान्त गुप्ता, श्री श्रीकान्त चौधरी, श्री मनोज वर्मा, श्री रामदेव सिंह सेंगर, श्री गौरव शुक्ला, श्री मुन्नू बाबू, श्री अखिलेश वैद्य, श्री आदित्य चौबे, श्री अमित अग्रवाल, श्री वलवीर सोनी, श्री विकास चौधरी, श्री चन्द्रशेखर अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More