42 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक लेतीः सांसद श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक लेतीः सांसद श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह
उत्तराखंड

देहरादून: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की अध्यक्ष/सांसदटिहरी गढवाल श्रीमती माला राज्य लक्ष्मी शाह की अध्यक्षता में मंथन सभागार राजपुर रोड में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें मा. जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक एवं ब्लाक प्रमुख एवं ग्राम प्रधानों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

बैठक में मा. सांसद/अध्यक्ष जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि समिति के अन्तर्गत जो भी योजनायें संचालित की जा रही है उन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को प्राप्त हो इसके लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए संचालित योजनाओं पर कार्य करें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि  संचालित हो रही जनकल्याणकारी योजनाओं का कार्य धरातल पर दिखें तथा योजना का लाभ पात्रों को मिले। एकीकृत आजीविका सहयोग परियोजना की समीक्षा करते हुए उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये है कि समूह के अन्तर्गत जिन समूह का चयन किया जाता है तथा इसमें जो महिला अच्छा कार्य कर रही है एवं वह महिला बहुत सरल एवं सीधे स्वाभाव की है एवं अपनी बात करने में झिझक रही है ऐसे महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए आगे बढाने के लिए कार्य करें, ताकि उसके अन्दर की जो भी झिझक है वह दूर हो सके एवं वह अच्छी कुशल समूह की संचालिका हो सके। स्वच्छ भारत मिशन एस.बी.एम. की समीक्षा करते हुए उन्होने नगर आयुक्त को निर्देश दिये है कि मलीन बस्तियों तथा झुग्गी झोपडियों में रहनेे वाले जो लोग खुले में शौच को जाते है ऐसे परिवारों के लिए सम्बन्धित बस्तियों में सार्वजनिक शौचालय बनाये जायें, ताकि वह लोग खुले में शौच न जाये।  मा. संासद ने जनपद में नालियां चैक होने तथा सफाई व्यवस्था ठीक ढंग से न होने पर चिन्ता व्यक्त की गई। उन्होने कहा कि देहरादून राजधानी का जिला है तथा बरसात होने पर सारा पानी नालियों मे न जारकर सडक पर बहने लगता तथा लोगों के घरों में भी जलभराव की स्थिति हो जाती है। इसके लिए उन्होने नगर निगम को समय-समय पर नालियों की साफ-सफाई के भी निर्देश दिये ताकि बरसात के समय पानी सडको पर न बहकर नाली में बहे। उन्होने शहर की सफाई व्यवस्था के लिए ठोस कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिये।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत चमन सिंह ने सर्व शिक्षा की समीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी चाही गई है कि पर्वतीय क्षेत्रों में शिक्षक न होने के कारण बच्चें अन्यत्र पढने को मजबूर हो गये है तथा एकीकृत विद्यालयों की भी जानकारी चाही गई। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी से अपेक्षा की है कि जिन विद्यालयों में शिक्षक नही है उन विद्यालयों में शिक्षक की तैनाती करने के निर्देश दिये गये ताकि क्षेत्र में शिक्षक के अभाव में बच्चें अन्यत्र स्कूल में जाने के लिए मजबूर न हो। उन्होने लो.नि.वि. से अपेक्षा की है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पी.एम.जी.एस.वाई) की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिये हैं कि जिन सड़कों के लिए प्रस्ताव वन विभाग एवं शासन स्तर तथा भारत सरकार स्तर पर लम्बित हैं ऐसी सड़कों की सूची उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जो योजनाएं जिस विभाग द्वारा संचालित हो रही हैं एवं जो दिशा-निर्देश मा0 अध्यक्ष एवं सासंद महोदय द्वारा दिये गये हैं उनका कड़ाई अनुश्रवण करें तथा योजनाओं का लाभ पात्रों तक उपलब्ध कराने के लिए कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने यह भी निर्देश दिये हैं कि जो भी दिशा-निर्देश दिये गये हैं उन्हे अगली बैठक तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा गौरा देवी कन्याधन योजना एवं नन्दादेवी कन्याधन योजना एकीकृत योजना होने से बाल विकास में सम्मिलित होने के सम्बन्ध में अभी शासनस्तर से गाईडलाइन आनी है जिसके लिए सभी जनप्रतिनिधियों को जागरूक करने के लिए समाज कल्याण, बाल विकास, शिक्षा विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक आहूत की जायेगी, जिससे सभी जनप्रतिनिधियों को योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी।

बैठक में मा अध्यक्ष द्वारा सभी विभागों की विभागवार समीक्षा की गयी जिसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, दीनदया अन्तोदय योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन (एस.बी.एम), स्वच्छ भारत मिशन ग्राणीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सर्वशिक्षा अभियान, मिड-डे मील स्कीम, डिजिटल भारत भू-अभिलेख आधुनिकरण कार्यक्रम, डिजिटल इण्डिया पब्लिक इन्टरनेट एक्सेस प्रोग्राम, प्रधानमंत्री उज्वला योजना, समेकित बाल विकास  योजना, राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास आदि योजनाओं की समीक्षा दी गयी तथा सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने-2 विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गयी।

बैठक में विधायक सहसपुर सहदेव सिह पुण्डीर, ब्लाक प्रमुख चकराता, सहसपुर , रायपुर, मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, मुख्य नगर आयुक्त रवनीत चीमा, प्रभागीय वनाधिकारी पी.के पात्रो, जिला विकास अधिकारी प्रदीप पाण्डये, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए राजेन्द्र सिंह रावत  सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More