36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जिलाधिकारी ने ग्राम पहाड़ीकलां में लगायी जन चौपाल

जिलाधिकारी ने ग्राम पहाड़ीकलां में लगायी जन चौपाल
उत्तर प्रदेश

ललितपुर: जिलाधिकारी ललितपुर श्री मानवेन्द्र सिंह द्वारा ग्राम पंचायत पहाड़ीकला, ब्लॉक मड़ावरा में चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्राम निवासियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली एवं प्रत्येक विभाग द्वारा ग्राम में कराये गये विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान चौपाल में उपस्थित ग्रामवासियों से योजनाओं के अन्तर्गत कराये गये कार्यों का मौखिक सत्यापन भी कराया गया।

चौपाल में ग्राम पहाड़ीकला के सम्पर्क मार्ग मरम्मत योग्य था, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभाग को शीघ्र ही सम्पर्क मार्ग की मरम्मत के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ग्राम पहाड़ीकला में बनाये जाने वाले शौचालयों की समीक्षा की। ग्राम पहाड़ीकला में वित्तीय वर्ष 2016-17 भौतिक लक्ष्य 08 के सापेक्ष शत-प्रतिशत शौचालयों का निर्माण हो चुका था।

वित्तीय वर्ष 20187-18 में ग्राम पंचायत पहाड़ी कला को कुल 69 शौचालय आवंटित हुये थे, जिसमें से 11 शौचालय पूर्ण हो चुके थे तथा 58 शौचालयों पर कार्य प्रगति पर था। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि लगभग 13 घण्टे की विद्युत आपूर्ति होती है साथ ही गांव में 04 ट्रांसफार्मर हैं जिसमें से 01 चालू हालत में है तथा शेष 03 खराब हैं।

जिलाधिकारी ने वद्युत विभाग के अधिकारियों को खराब ट्रांसफामरों को शीघ्र बदलने के निर्देश दिये। चौपाल के दौरान खण्ड विकास अधिकारी मड़ावरा ने जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया कि कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में कुल 03 लाख 341 रूपये की धनराशि चौदहवे वित्त आयोग के माध्यम से व्यय की गयी। ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 मिलाकर कुल 42 आवास स्वीकृत हैं, जिन पर कार्य प्रगति पर है।

समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि प्रशासनिक व्यय में खर्च अधिक किया गया है साथ ही यह भी पाया गया कि 15 लाख के कुल बजट के सापेक्ष 40 लाख रूपये की कार्य येाजना बनायी गयी है। जिलाधिकारी ने इस पर आपत्ति जताते हुए निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत द्वारा उतनी ही कार्ययोजना बनायी जाये कि जितना कि बजट आना सम्भावित है।

चौपाल में उपस्थित उपायुक्त मनरेगा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि ग्राम पहाड़ीकला में 434 जॉबकार्ड हैं तथा वित्तीय वर्ष 2017-18 में कुल 20 लाख की धनराशि उपलब्ध करायी गयी थी जिसमें से 13 लाख रूपये का भुगतान जॉबकार्ड धारकों को किया जा चुका है। चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी को यह अवगत हुआ कि सघन मिशन इन्द्रधनुष चलाये जाने के बाबजूद 09 बच्चे अभी भी टीकाकरण से वंचित हैं, इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी ने एएनएम के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये साथ ही जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को यह निर्देशित किया कि वह चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों एएनएम एवं आशा के साथ तालमेल बैठाकर ग्राम में शत-प्रतिशत टीकाकरण सम्पन्न करायें।

जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा भी की जिसके तहत 1400 रूपयें की एकमुस्त धनराशि धात्री महिला के खाते में पौष्टिक आहार के लिए सरकार द्वारा जमा करायी जाती है। अपनी समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि 12 लाभार्थियों के खाते में चौपाल से एक दिन पूर्व ही राशि भेजी गयी, जबकि कुछ के मामले में प्रसव दो वर्ष पूर्व हो चुका है। इस पर जिलाधिकारी ने एमओआईसी मड़ावरा को कड़ी फटकार लगायी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी मड़ावरा द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत में दो आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं जिसमें से एक केन्द्र विभागीय भवन में है। इस केन्द्र पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री श्रीमती दीपा सिंह तथा सहायिका गायत्री देवी तैनात हैं। दूसरा केन्द्र प्राथमिक विद्यालय के अतिरिक्त कक्ष में संचालित है जिस पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री श्रीमती रामकली एवं सहायिका रेवा कुमारी तैनात हैं।

चौपाल के दौरान समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत पहाड़ीकलां में कुल 58 लाभार्थियों को वृद्धावस्था को पेंशन मिल रही है तथा विधवा पेंशन के अन्तर्गत 29 लाभार्थियों को पेंशन प्रदान की जा रही है। विकलांग कल्याण अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि विकलांग पेंशन के 04 लाभार्थियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है तथा एक अन्य लाभार्थी सुलेखा की पेंशन स्वीकृत हो चुकी है और शीघ्र ही उनके खाते में धनराशि अन्तरित कर दी जायेगी।

विकलांग कल्याण अधिकारी ने उपस्थित जन समुदाय को यह भी बताया कि अब प्रत्येक मंगलवार को विकलांगता प्रमाण पत्र बनाये जा रहे हैं, जिसमें माह के दो सम्पूर्ण समाधान दिवसों (मंगल दिवस) पर सम्बंधित तहसीलों पर तथा शेष मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय ललितपुर में दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये जाते हैं। चौपाल के उपरान्त जिलाधिकारी ग्राम पंचायत पहाड़ीकलां में निर्माणाधीन आवासों एवं शौचालयों का निरीक्षण भी किया।

चौपाल के दौरान ग्राम प्रधान पहाड़ीकला, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रताप सिंह, उप जिलाधिकारी मड़ावरा श्री पदम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री देवेन्द्र प्रताप, उपायुक्त मनरेगा श्री जय सिंह यादव, समाज कल्याण अधिकारी श्री रिंकू सिंह राही, जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण अधिकारी श्री पीयूष चन्द्र राय जिला पूर्ति अधिकारी श्री राम जतन यादव, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More