35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

जापान ने किया दावा, सबसे छोटे रॉकेट से उपग्रह लॉन्च कर बनाया रिकॉर्ड

देश-विदेश

टोक्यो: आखिरकार जापान ने दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का साथ उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया, जो लंबे समय तक असफल रहा था। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने शनिवार को अपने सुक्ष्म-उपग्रह को ऑर्बिट में स्थापित करने का दावा किया है। जापान इसे दुनिया का सबसे छोटा उपग्रह होने का दावा कर रहा है। बता दें कि जापान पिछले साल से ही इस सैटेलाइट को लॉन्च करने में लगा था, जिसे आखिरकार सफलता मिल गई।

जापान मीडिया के मुताबिक, इस कम लागत वाले इस रॉकेट को जापान के कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट की ऊंचाई 10 मीटर, व्यास सिर्फ 23 सेंमी है। यह रॉकेट JAXA के एसएस-520 का नई तकनीक का वर्जन है, जो अपने साथ तीन किलोग्राम वजनी एक सूक्ष्म उपग्रह को ले गया। इसे पृथ्वी की सतह की तस्वीर लेने के लिए टोक्यो यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है।

बता दें कि JAXA ने इस प्रकार के रॉकेट का सबसे पहले परीक्षण जनवरी 2017 में किया था, लेकिन लॉन्च के दौरान शॉर्ट सर्किट के दौरान समुद्र में जा गिरा था। मौसम की जानकारी और डिफेंस के लिए सामान्य रूप से सैटेलाइट बड़े होते है। हाल ही के दिनों में प्राइवेट फर्म इस प्रकार के सैटेलाइट ट्राफिक कंट्रोल और ज्योग्राफिकल स्टडीज के लिए डिवेलप कर रहे हैं।

oneindia

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More