26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाये जाने के संबंध में बैठक लेते जिलाधिकारी एस ए मुरूगेशन

ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाये जाने के संबंध में बैठक लेते जिलाधिकारी एस ए मुरूगेशन
उत्तराखंड

देहरादून: स्वच्छता पखवाडा़‘‘ मनाया जायेगा। इस पखवाडे के सफल आयोजन की तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी एस.ए.मुरुगेशन ने विकास भवन सभागार में विकास से जुडे अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि ’’ग्राम समृ़द्धि एवं स्वच्छता पखवाडा़‘‘ उत्साह के साथ मनाया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी विभागों के अधिकारियों द्वारा ’’ग्राम समृ़द्धि एवं स्वच्छता पखवाडा़‘‘ के अन्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि ग्रामीण वर्ग इन कार्यक्रमों में बढ-चढकर हिस्सा लें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस पखवाडे के दौरान ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी जाय। साथ ही विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत चयनित लाभार्थियों की सूची भी ग्रामीणों के मध्य प्रदर्शित की जाय ताकि ग्रामीणों को यह पता चल सके कि उन्हें किन-किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस पखवाडे के दौरान ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाली खुली बैठकों में स्कूली छात्र-छात्राओं को भी ले जाया जाय ताकि छात्र-छात्राओं को ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाली गतिविधियों की जानकारी मिल सके। इससे छात्र अपने परिवार व आस-पास के लोगों को तो जागरुक करेगें ही साथ ही स्वयं भी अपने क्षेत्र की समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष रख सकेगें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि पखवाडे के दौरान आयोजित होने वाले प्रभात फेरी कार्यक्रमांे में सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा भी अनिवार्य रुप से प्रतिभाग किया जाय। उन्होंने कहा कि यदि विभिन्न विभागों के इस पाखवाडे के दौरान अन्य कार्यक्रम भी हैं तो अन्य कार्यक्रमों के साथ समन्वय बनाकर कार्यक्रम सम्पादित किये जायें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस पखवाडे के दौरान प्रतिदिन आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी अवश्य की जाय। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश कि पखवाडा अवधि में ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन वृहद रुप में किया जाय।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जीएस रावत ने 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले ’’ग्राम समृ़द्धि एवं स्वच्छता पखवाडा़‘‘ के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी विभागवार विस्तार से दी । साथ ही अधिकारियों को पखवाडा मनाये जाने की तैयारियों को जोर-शोर से करने के लिए भी कहा। सीडीओ ने बताया कि जनपद की ग्राम पंचायतों को दो श्रेणियों में बांटा गया है जिनमें एक श्रेणी में वे ग्राम पंचायतें शामिल हैं जिन्हें मिशन अन्त्योदय के अन्तर्गत चयनित किया गया है। दूसरी श्रेणी में सामान्य ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

सीडीओ ने बताया कि मिशन अन्त्योदय के अन्तर्गत वे ग्राम पंचायतें आती हैं जिन्हें वर्ष 2019 तक गरीबी मुक्त ग्राम पंचायत(पीएफजीपी) बनाया जाना है। सीडीओ ने बताया कि इस पखवाडे के दौरान मिशन अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत चयनित ग्राम पंचायतों में सामान्य ग्राम पंचायतों की तुलना में कुछ विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा ताकि ये ग्राम पंचायतें वर्ष 2019 तक गरीबी से मुक्त हो सकें।

बैठक में जिला पंचंायत राज अधिकारी एम. जफर खान, आजिविका मिशन के विक्रम सिंह. जिला शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट सहित जिला स्तरीय अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थें

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More