38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित हो निस्तारण: डीएम

ग्रामीणों की समस्याओं का त्वरित हो निस्तारण: डीएम
उत्तराखंड

अल्मोड़ा: ग्रामीण समस्याआंे के त्वरित निस्तारण हेतु अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में चैपाल लगाकर उसका निस्तारण कराना सुनिश्चित करें यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल अपने तीन दिवसीय भ्रमण के प्रथम दिन आज द्वाराहाट तहसील के सुदूरवर्ती क्षेत्र कुकुछीना के राजकीय जूनियर हाईस्कूल खोलिया बाॅज में आयोजित एक चैपाल में उपस्थित ग्रामीणों की समस्याओं के निस्तारण के अवसर पर कही। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीणों की समस्याओं को गम्भीरता से लें और उनका निराकरण समय से सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा िक इस तरह के आयोजन से जहां एक ओर ग्रामीणों के विश्वास बढ़ेगा वही दूसरी ओर समस्याओं के निस्तारण में तेजी आयेगी।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में गम्भीर पेयजल समस्या के निस्तारण हेतु दुरूति गति से कार्य करने के निर्देश पेयजल विभाग के अधिकारियों को दिये। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा रतखाल मोटर मार्ग और टोडर पम्पिंग योजना के चालू नही होने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता को शासन को पत्र लिखकर धनराशि की मांग करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने कुकुछीना में एएनएम सेन्टर को अपग्रेड करने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को जिला योजना में प्रस्ताव रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने रिक्सन घाटी में पेयजल की शिकायत को लेकर उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी और अधिशासी अभियन्ता पेयजल निगम को निर्देश दिये कि वे क्षेत्र का भ्रमण कर वहां की रिर्पाेट प्रस्तुत करे। जिलाधिकारी ने जंगली सुअरों द्वारा खेती को नुकसान पहुॅचाने पर ग्रामीणों से कहा कि कि वे अब सुअरों को मार सकते है। इस अवसर पर अनेक ग्रामीणों द्वारा जमीन एवं स्थाई निवास प्रमाण पत्र नही बनने की शिकायत जिलाधिकारी से की। जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि 25 मार्च को तहसील परिसर में एक शिविर लगाकर इन समस्याओं का निराकरण किया जाय।

ग्रामीणों की शिकायत पर खोलियाबाज और चैरी गाॅव पम्पिंग योजना से अवैध पाईप लगाये जाने पर सम्बन्धित के खिलाफ एफआईआर करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने पेंशन सम्बन्धी मामलो पर खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश कि जिन लोगो की पेंशन अभी तक नहीं आयी है उनकी सूची प्राप्त कर मामले का निस्तारण दो या तीन दिन में कर लें। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिये कि दूनागिरी एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में कैम्प आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन लोगो के राशन कार्ड आनलाइन नहीं हुए है उनको आनलाइन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो विद्यालय जीर्णशीर्ण अवस्था में है उनकी सूची बनाकर जिला योजना में प्रस्तावित करें। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि डासीचर से दुधोली तक जीप मोटर मार्ग अगले जिला योजना में प्रस्तावित किया जायेगा। उन्होंने चैरीखोलिया मोटर मार्ग के अधूरे निर्माण होने पर सम्बन्धित अधिकारियों को शुरू करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों हेतु 14वंे वित्त आयोग की जो धनराशि आवंटित की गई है उसका पूर्णतः उपयोग सही कार्यों के लिये हो इसके लिये जिला पंचायतराजअधिकारी व सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी जिम्मेदार रहेंगे। जिला विकास अधिकारी समय≤ पर इसका अनुश्रवण करेंगे। जिलाधिकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुये चिकित्सालयों में दवाईयों का स्टाॅक पर्याप्त रहे।

इस चैपाल में ब्लाक प्रमुख ममता भट्ट, उपजिलाधिकारी द्वाराहाट गौरव चटवाल, तहसीलदार नितेश डागर, खण्ड विकास अधिकारी नीलकंठ भट्ट, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, जिला पूर्ति अधिकारी टीएन उपाध्याय, जिला पंचायत राज अधिकारी जितेन्द्र कुमार, आयुर्वैदिक अधिकारी अजीत तिवारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More