29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

ग्रामीणों की समस्याएं सुनते विधायक व डीएम

ग्रामीणों की समस्याएं सुनते विधायक व डीएम
उत्तराखंड

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी सविन बंसल ने आज द्वाराहाट विकास खण्ड के सुदूरवर्ती ग्राम खलना में 04 किमी0 पैदल चलकर लोगों की समस्यायें सुनी। प्राथमिक विद्यालय खलना में आयोजित जिलाधिकारी एवं क्षेत्रीय विधायक महेश नेगी ने ग्रामीणों की समस्यायंे सुनी एवं उनका निदान करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। चैपाल में कुल 54 शिकायतें प्राप्त हुई, अधिकांश शिकायतें पेंशन, बरसात के दौरान मकान, गौशाला एवं मार्ग क्षतिग्रस्त होने पेयजल, विद्युत आदि से सम्बन्धित थी। जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस चैपाल में ज्यादतर शिकायतें मकान व क्षतिग्रस्त मार्ग होने की थी जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को एक सप्ताह के भीतर प्राप्त आवेदनों पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिये। असगोली-चमीनी-कुनस्यारी मोटर मार्ग की वित्तीय स्वीकृति की मांग पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को सचिव लोक निर्माण विभाग को लिखने को कहा।

इस अवसर पर ग्रामीणांे ने 108 सेवा नियमित रूप से संचालित न होने की शिकायत जिलाधिकारी से की जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह की लापरवाही कर्तइ बर्दाश्त नहीं होगी उनके भुगतान रोकने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोगों की समस्याओं के निस्तारण में बिलम्ब कतई न किया जाय। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जो कल्याणकारी योजनायें द्वारा चलायी जा रही है उसका अधिकाधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के पात्र लोगों को मिले इसका विशेष ध्यान रखना होगा। इस जिलाधिकारी ने तहसीलदार रानीखेत को निर्देश दिये कि वे सप्ताह में 02 दिन अनिवार्य रूप से द्वाराहाट तहसील में उपस्थित रहकर लोगों की समस्याओं का निस्तारण करेंगे।

इस चैपाल में लोगों द्वारा क्षेत्र में शराब के ओवर रेट में बिकने की शिकायत की इस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी व आबकारी निरीक्षक को निरीक्षण कर कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने तिपोला ग्राम के समीपस्थ नाले में मनरेगा से सुरक्षा दीवार लगाने के निर्देश दिये। ग्रामीणों द्वारा मोटर मार्ग से खलना को जोड़ने की मांग पर जिलाधिकारी ने उचित कार्यवाही आश्वासन दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने अनेक पेयजल योजनाओं के सुधारीकरण व विस्तारिकरण की मांग भी इस अवसर पर की। चैपाल में रिस्कन घाटी सर्घष समिति द्वारा पेयजल, स्वास्थ्य, विद्युत, शिक्षा, मोटर मार्ग आदि की समस्याओं से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने इस पर नियमानुसार कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। इस चैपाल में 04 जाति प्रामाण पत्र, 02 आय प्रमाण पत्र बनाये गये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर 55 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयाॅ दी गई।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक महेश नेगी ने कहा कि जिलाधिकारी ने सदूरवर्ती क्षेत्र में जाकर लोगों की समस्यायें सुनकर नई कार्य संस्कृति को बढावा दिया इसका अनुसरण अन्य अधिकारियों को करना चाहिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी एक निश्चत अवधि में शिकायतों का निस्तारण कर शिकायतकर्ता को कृत कार्यवाही से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे। मा0 विधायक ने इस अवसर पर यह भी आश्वासन दिया कि क्षेत्र में जिन विद्यालयों में फर्नीचर नहीं है वहां पर शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिये विधायक निधि से फर्नीचर दिया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर कहा कि बमनपुरी व उसके समीपस्थ गांवों मंे टयूबवेल लगाने का आश्वासन भी इस अवसर पर दिया।

समाज कल्याण विभाग द्वारा जो पेंशन दी जा रही है उसको आधार से जोड़ने की समीक्षा कर जिला समाज कल्याण अधिकारी बैंक के अधिकारियों से मिल कर करेंगे और इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे की जो भी पेंशन लोगों को स्वीकृति की जा रही है वह नियमानुसार पात्रता की क्षेणी में आ रहे य नही इसका विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सालयों में दवाईयों की उपलब्धता बनी रहें इसका विशेष ध्यान रखना होगा। राज्य खाद्य योजना के अन्तर्गत छूटे पात्र लोगों को राशन कार्डों में शामिल करने की बात कही। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान की उपलब्धत बनी रहे इसका ध्यान रखना होगा। जिलाधिकारी ने चैपाल के दौरान लोगों की समस्यायें सुनकर अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि जहां पर भी विद्युत झूलते तार दिखाई दें उन्हें ठीक करने की व्यवस्था की जाय साथ ही जहंा पर ट्रान्सफार्मर बदलने हैं उसकी भी कार्यवाही की जाय।

जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रोें में जहंा भी विद्यालय है उनकी स्थिति का जायजा अद्यतन रखें यदि कही पर कोई स्कूल भवन जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हो तो सुरक्षा की दृष्टि से पहले से ही बच्चों के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। स्पष्ट आदेशों के बाद भी यदि किसी स्तर पर लापरवाही उजागर होगी तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा।

इस अवसर ब्लाक प्रमुख श्रीमती ममता भट्ट, उपजिलाधिकारी द्वाराहाट फींचाराम चैहान, जिला विकास अधिकारी मो0 असलम, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, खण्ड विकास अधिकारी नीलकण्ठ भट्ट, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, समाज कल्याण अधिकारी राजीव नयन तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More