26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

केंद्रीय यूनानी औषधि अनुसंधान परिषद (सीसीआरएम) द्वारा ई-ग्रंथालय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

देश-विदेश

नई दिल्ली: केंद्रीय यूनानी औषधि अनुसंधान परिषद (सीसीआरएम) सरकारी पुस्तकालयों के  स्वचालन और नेटवर्किंग के लिए ई-ग्रंथालय 4.0 पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का नई दिल्ली में 2 से 4 मई, 2017 तक आयोजन कर रही है। इसका उद्देश्य ई-ग्रंथालय 4.0, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित पुस्तकालय प्रबंधन सॉफ्टवेयर के नवीनतम संस्करण के बारे में पुस्तकालय पेशवरों को प्रशिक्षित करना है। इस कार्यशाला में प्रशिक्षण, कैटलॉग, प्रसार और धारावाहिक मॉड्यूल के बारे में सैद्धांतिक और प्रशिक्षण सत्र आयोजित किये जायेंगे।

महानिदेशक, प्रभारी सीआईसीआरयूएम प्रोफेसर वैद्य के.एस. धीमान ने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि हम ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां हर कोई भौतिक पुस्तकालयों में जाने के लिए समय नहीं निकाल पाता है। पुस्तकालयों की नेटवर्किंग ऐसी स्थिति में अनुसंधान और शैक्षिक गतिविधियों को कुशलतापूर्वक संचालित करने में बहुत मददगार हो सकती है। उन्होंने प्रतिभागियों से ई-ग्रंथालय सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने और अपने-अपने संस्थानों में पुस्तकालयों के स्वचालन और नेटवर्किंग में इसे अपनाने का अनुरोध किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, एनआईसी के तकनीकी निदेशक श्री राम कुमार मेटरिया ने कहा कि भारत सरकार ई-ग्रंथलिया सॉफ्टवेयर को अपनाने के लिए नि: शुल्क सुविधा उपलब्ध कराती है। उन्होंने सीसीआरयूएम जैसे आयूष के अन्य संस्थानों से अनुरोध किया कि वे एनआईसी द्वारा दी जा रही इस सुविधा को अपनाने के लिए आगे आएं। इस कार्यशाला में

कार्यशाला में आयुष अनुसंधान परिषद, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और कश्मीर विश्वविद्यालय सहित विभिन्न संस्थानों के 43 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More