34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

काम धंधे से ले लेना छुट्टी, 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होगा महामुकाबला

खेल समाचार

एशियाई देशों में अगर किसी खेल को पसंद किया जाता है तो वह है क्रिकेट. यहां तक कि क्रिकेट को भारत में खेल नहीं बल्कि एक जुनून की तरह लिया जाता है. ये जूनून तब और दिलचस्प हो जाता है तब 22गज की पिच पर भारत के सामने उसका चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान होता है.

ये जूनून आपको अगले साल इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप के दौरान 16 जून को देखने को मिलेगा. ये मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा जो बेहद दिलचस्प होने वाला है. बता दें कि आईसीसी के टूर्नामेंट दोनों टीमों एक दूसरे पर हाबी रहती हैं.

ओवरऑल रिकॉर्ड्स की बात करें तो पाकिस्तान ने भारत के मुकाबले ज्यादा मैच जीते हैं. लेकिन जब बात ICC के सबसे बड़े टूर्नामेंट यानी वर्ल्ड कप की होती है तो इसमें भारत ने हमेशा पकिस्तान को धोया है. फिर चाहे वह 50-50 ओवर के वर्ल्ड कप हो या फिर T20 वर्ल्ड कप हर बार टीम इंडिया ही विजेता रही है.

बता दें कि अब तक ICC वर्ल्ड कप में 6 बार टीम इंडिया और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ जिसमें हर बार भारत की जीत हुई है. वहीं, ICC T20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 4 मुकाबले हुए हैं जिनमें सभी मुकाबले भारतीय टीम ने जीते हैं.

जिस तरह से हाल की सीजन टीम इंडिया के लिए गया है उस तरह से कोई भी टीम भारत को इस वर्ल्ड कप में हल्के में नहीं ले सकती. वहीं, 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले वर्ल्ड कप के एक और मुकाबले में भी खेल विश्लेषक टीम इंडिया को ही विजेता बता रहें हैं.

इंग्लैंड की सरजमीं के हिसाब से देखा जाए तो यहां पर पाकिस्तान का पलड़ा भारी है. बता दें कि आखिरी बार दोनों टीमें इंग्लैण्ड में ही हुई ICC चैंपियंस ट्रॉफी में साथ भिड़े थे. ये मुकाबला पिछले साल 18 जून को खेला गया था जिसमें पकिस्तान ने भारत को 180 रनों के भारी अंतर से मात देकर खिताब पर कब्जा जमाया था.

वनडे में भारत और पाकिस्तान के इतिहास नजर डालें, तो इसमें अब तक भारत और पाकिस्तान ने कुल 129 मुकाबले खेले हैं. इन मुकाबलों में पाकिस्तान को जहां 73 मैचों में जीत मिली है तो वहीं भारत ने 52 मुकाबले जीते हैं, जबकि 4 मैच बेनतीजा साबित हुए है. ऐसे में पाकिस्तान भारत पर हावी है.

आईसीसी टूर्नामेंट्स में अगर भारत-पाकिस्तान की बात की जाए तो इसमें हमेशा से पाकिस्तान पर भारत का दबदबा रहा है. आंकड़ों पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच अब तक आईसीसी टूर्नामेंट्स में कुल 15 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 12 मैच में भारत ने जीत हासिल की है तो वहीं सिर्फ दो मैच पाकिस्तान ने जीते हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है.

Catch News

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More