23 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट हराया

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट हराया
खेल समाचार

ऑफ स्पिनर नैथन लियोन की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबर तो कर ली लेकिन स्टीवन स्मिथ की अगुवाई वाली टीम आईसीसी रैंकिंग में एक पायदान नीचे खिसक गयी।

पहली पारी में 94 रन देकर सात विकेट लेने वाले लियोन ने दूसरी पारी में भी अपनी बलखाती गेंदों का कमाल दिखाया और 60 रन देकर छह विकेट हासिल किये जिससे बांग्लादेश की टीम 157 रन पर ढेर हो गयी। लियोन ने मैच में 154 रन देकर 13 विकेट लिये जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया।

 ऑस्ट्रेलिया के सामने 86 रन का लक्ष्य था और उसने खेल के चौथे दिन टी के बाद तीन विकेट पर 87 रन बनाकर जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 305 रन बनाये थे जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 377 रन बनाकर 72 रन की बढ़त हासिल की थी।

बांग्लादेश ने मीरपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच 20 रन से जीता था जो उसकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली जीत भी थी। ऑस्ट्रेलिया ने उसका क्लीन स्वीप का सपना पूरा नहीं होने दिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को हालांकि टेस्ट टीम रैंकिंग में सीरीज बराबर होने से नुकसान हुआ और वह पांचवें स्थान पर खिसक गयी। इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया के 100 रेटिंग अंक थे जो अब 97 रह गये हैं और वह न्यूजीलैंड से पीछे खिसक गया। बांग्लादेश (74 अंक) को पांच रेटिंग अंकों का फायदा हुआ। भारत 125 अंकों के साथ अपनी बादशाहत कायम रखे हुए है।

पिच से स्पिनरों को मदद मिल रही थी और ऑस्ट्रेलिया को छोटा लक्ष्य हासिल करने के लिये भी जूझना पड़ा। उसने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले पहली पारी में शतक जड़ने वाले डेविड वार्नर (आठ), कप्तान स्टीवन स्मिथ (16) और मैट रेनशॉ (22) के विकेट गंवाये। पीटर हैंडसकांब 16 और ग्लेन मैक्सवेल 25 रन बनाकर नाबाद रहे। मैक्सवेल ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलायी।

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह नौ विकेट पर 377 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन इसी स्कोर पर उसने लियोन के रूप में अपना अंतिम विकेट गंवा दिया। इसके बाद लियोन ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर कहर बरपाया। कप्तान मुशफिकुर रहीम (31), शब्बीर रहमान(24) और मोमिनुल हक (29) ने कुछ संघर्ष किया लेकिन वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरूआत भी खराब रही पांचवे ओवर में तेज गेंदबाज पैट कमिंस (27 रन पर दो विकेट) ने सौम्य सरकार (नौ) को पवेलियन भेजा जबकि लियोन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (12) को स्टंप आउट कराया।

लियोन से इसके बाद इमरुल कायेस (15) और शाकिब अल हसन (दो) के महत्वपूर्ण विकेट झटके। इस बीच स्टीव ओकीफे ने नासिर हुसैन (पांच) को कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया जिससे स्कोर पांच विकेट पर 43 रन हो गया।

मुशफिकर और शब्बीर ने छठे विकेट के लिये 54 रन जोड़े। लियोन ने शब्बीर को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जबकि कमिन्स ने मुशफिकर की पारी का अंत किया। चाय काल से पहले लियोन की गेंद पर कमिंस ने शानदार कैच लपक कर संभल कर खेल रहे मोमिनुल को पेवेलियन भेजा। इस विकेट के साथ ही लियोन इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More