26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

‘‘उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद’’ फर्जी बोर्ड बनाकर छात्रो से ठगी करने वाले गिरोह के 07 सदस्य गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश

लखनऊ:  एस0टी0एफ0 को ‘‘उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद’’ फर्जी बोर्ड बनाकर छात्रो से ठगी करने वाले गिरोह के 07 सदस्यों को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की गयी। एस0टी0एफ0 को ‘‘उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद’’ फर्जी बोर्ड बनाकर छात्रो से ठगी करने वाले गिरोह के 07 सदस्यों को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की गयी।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः-

  1. राजमन गौड पुत्र कैलाश नाथ गौड  निवासी हालपता-05 रहेजाहाउस मानस तिराहा फरीदी नगर थाना इन्दिरा नगर जनपद लखनऊ स्थाई पता ग्राम रवनिया थाना बरदह जनपद आजमगढ़।
  2. कनिकराम शर्मा पुत्र राम कुबेर शर्मा उर्फ झिनकान निवासी भदावल थाना हर्रया जिला बस्ती।
  3. सुनील शर्मा पुत्र राम कुबेर शर्मा उर्फ झिनकान निवासी भदावल थाना हर्रया जिला बस्ती।
  4. नीरज शाही पुत्र नागेन्द्र शाही निवासी ग्राम भरवल पोस्ट बेंलीपथ थाना बेलीपार जनपद गोरखपुर।
  5. जितेन्द्र गौड पुत्र कैलाश नाथ गौड  निवासी हालपता-05 रहेजा हाउस मानस तिराहा फरीदी नगर थाना इन्दिरानगर जनपद लखनऊ स्थाई पता ग्राम रवनिया थाना बरदह जनपद आजमगढ़।
  6. राधेश्याम प्रजापति पुत्र पारस नाथ प्रजापति निवासी खर्गीपुर थाना बरदह जनपद आजमगढ़।
  7. नीरज प्रताप सिंह पुत्र बीरेन्द्र प्रताप सिंह निवासी हालपता-05 रहेजाहाउस मानस तिराहा फरीदी नगर  थाना इन्दिरानगर जनपद लखनऊ।

बरामदगीः-

  1. 01 अदद सी0पी0यू0।
  2. 01 अदद मानीटर।
  3. 04 अदद हाईस्कूल एवं इण्टर मीडियट मार्कसीट व सार्टिफिकेट।
  4. 06 अदद पेन कार्ड।
  5. 09 अदद A.T.M.
  6. 01 अदद चेक बुुक एच0डी0एफ0सी0बैंक।
  7. धनराशि 31340/रू
  8. 08 अदद मोबाइल।
  9. 04 अदद डी0एल0
  10. 09 अदद मोहर।
  11. 10 अदद सिमकार्ड वोडाफोन।
  12. उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय फर्जी बोर्ड से सम्बन्धित विभिन्न कागजात।
  13. 01 अदद स्कार्पियो वाहन नं0-यू0पी0-32 जेए-1008

एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को विगत कुछ समय से अन्तर्राज्यीय स्तर पर वेबसाइट WWW.UPSOSB.AC.IN, WWW.UPSOS.CO.IN, WWW.UPSOS.IN के माध्यम से आॅन लाइन फर्जी एजूकेषन बोर्ड बनाकर बच्चों को गुमराह कर ‘‘उत्तर प्रदेष राज्य मुक्त विद्यालय परिषद ’’ फर्जी बोर्ड को संचालित करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। यह गिरोह वेबसाइट बनाकर हजारों छात्रों से आॅन लाइन रजिस्टेªशन कराकर ठगी करते थे। इस सूचना पर फर्जी बोर्ड के विरूध प्रभावी कार्यवाही करने के संबंध में श्री अभिषेक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ, द्वारा श्री त्रिवेणी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 को अभिसूचना सकंलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। इस सम्बन्ध में अपर पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 मुख्यालय लखनऊ के पर्यवेक्षण में टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया तथा गहन छानबीन की गयी तो पता चला कि यह तीनो वेबसाईट बेबसाइट WWW.UPSOSB.AC.IN, WWW.UPSOS.CO.IN, WWW.UPSOS.IN फर्जी प्रतीत हो रही है। अभिसूचना संकलन के दौरान पता चला कि जनपद लखनऊ के थाना इन्दिरानगर अन्तर्गत फरीदीनगर में स्थित उपरोक्त बोर्ड का संचालन किया जा रहा है सम्बन्धित बोर्ड के कार्यलय में छानबीन की गयी तो ज्ञात हुआ कि बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेष, हरियाणा, कार्नाटक एवं दिल्ली सहित कई राज्यों मे स्टडी सेन्टर बनाकर देश के विभिन्न राज्यों में उक्त बोर्ड से सम्बंधित कार्यालय खोल रखे है। उत्तर प्रदेश में 62 शिक्षण संस्थान इस बोर्ड से मान्यता प्राप्त कर छात्रों को सार्टिफिकेट जारी कर रहे है इसके अतिरिक्त बोर्ड द्वारा आॅनलाइन फार्म भरवाकर कुछ समय पश्चात सार्टिफिकेट जारी कर देते है यह भी ज्ञात हुआ कि इस फर्जी बोर्ड का प्रबन्धक राजमन गौड़ ने वेबसाइट के मेनटेनन्स के लिये एक आई0टी0 एक्सपर्ट नियुक्त कर रखा है। जो डेटाबेस प्रबन्धन का कार्य देखता है अपनी मर्जी से डेटाबेस मे छात्रों के अंकपत्रों में नम्बर अंकित करता है। जनता को गुमराह करने के लिए फर्जी नोटिफिकेशन व मान्यता दिखाकर ठगी का कार्य करतंे है इनके द्वारा छात्रों को दिगभ्रमित करने के लिए वेबसाइट पर ही पंजीकरण संख्या एवं प्रतिष्ठत व्यक्तियों कि फोटो वेबसाइट पर डाल रखा है। फर्जी तरीके से वेबसाइट पर इण्डिया, स्वच्छ भारत अभियान का लोगो वेबसाइट पर दिया है, आई0एस0ओ0 9001 का प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से प्राप्त कर अपनी वेबसाइट पर अंकित कर रखा है।

उपरोक्त वेबसाइट उ0प्र0 ‘‘राज्य मुक्त विद्यालय परिषद’’ फर्जी बोर्ड के सम्बन्ध में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से वार्ता की गयी तो उनके द्वारा बताया गया कि इस नाम से कोई बोर्ड की मान्यता शिक्षा विभाग के द्वारा प्रदान नही की गयी हैं।

उपरोक्त गठित टीम द्वारा अभिसूचना संकलन एवं मुखबिर द्वारा ज्ञात हुआ कि रहेजा हाउस, मानस तिराहा फरीदी नगर थाना इन्दिरानगर, जनपद लखनऊ उपरोक्त फर्जी बोर्ड के संचालन राजमन गौड़ अपने कार्यालय का सम्पूर्ण कागजात व इलेक्ट्रानिक्स उपकरण के साथ आफिस बन्द कर भागने की फिराक में है। इस सूचना के आधार पर थाना इन्दिरानगर व एस0टी0एफ0 की सयुक्त पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त अभियुक्तों को दिनांक 18-02-2018 को अपरान्ह में गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछतांछ से पता चला कि प्रबन्धक राजमन गौड  के द्वारा फर्जी माइक्रो फाइनेन्स कम्पनी भी खोल रखी है जिसके माध्यम से भारी संख्या में लोगांे को आर्थिक रुप से ठगी कर रहा है उपरोक्त फाइनेन्स कम्पनी से सम्बन्धित बेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम ISO 9001रू2015 का प्रमाण पत्र देने वाली कम्पनी की भी जाँच की जा रही हैं इसके अलावा पुछताछ पर यह भी ज्ञात हुआ कि जौनपुर निवासी अनवर जो की पुर्व में इनके फर्जी बोर्ड का छात्र रहा हैं के द्वारा पासपोर्ट का प्रत्यावेदन किया गया तो उक्त छात्र को पासपोर्ट कार्यालय द्वारा बताया गया कि आपका अंक पत्र फर्जी हैं। इसके अतिरिक्त यह भी ज्ञात हुआ कि विभिन्न राज्यों में उक्त बोर्ड के फर्जी मार्कशीट व सर्टिफिकेट के आधार पर अभ्यार्थियो द्वारा सरकारी नौकरी प्राप्त कर ली गयी है।

इस सम्बन्ध में थाना इन्दिरानगर जनपद लखनऊ मे पंजीकृत मु0अ0सं0-78/2018 धारा 419/420/467/468/471 भादंवि में अभियुक्तों को दाखिल कर स्थापनीय पुलिस द्वारा कार्यवाही की जा रही है। यह भी ज्ञात हुआ कि जनपद जौनपुर कोतवाली शाहगंज में भी इसी बोर्ड के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत हैं।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More