40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

उत्तर प्रदेश के केवल छह गावों में बिजली पँहुचना रह गया है बाकी: पीयूष गोयल

उत्तर प्रदेश के केवल छह गावों में बिजली पँहुचना रह गया है बाकी: पीयूष गोयल
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: पिछले तीन वर्षो में उत्तर प्रदेश के 1364 ऐसे गावों में सरकार ने बिजली पँहुचाने का काम किया है जो आजादी के बाद से अब तक अंधेरे में डूवे हुए थे और अब बिजली से वंचित रह गए केवल छह गावों में बिजली पँहुचाने का काम शेष बचा हैं.| आज केंन्द्रीय ऊर्जा,कोयला,नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा एवं खान मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से देश के कई राज्यो की राजधानीयों मे बैठे पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में ग्रामीण विद्युतीकरण की स्थिति अब से पहले बहुत ही दयनीय रही है जिसके कारण सपा के शासन काल के दौरान चार सालो में केवल छब्बीस गावों में बिजली पहुँचायी गयी थी जबकि केन्द्र मे श्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद उजाला योजना के अन्तर्गत पिछले तीन वर्षो में 1364 गावों में बिजली पहुचादी गई और बहुत ही जल्द शेष रह गए छह गावो को भी उर्जित कर दिया जायेगा श्री गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि देश के लगभग 17 हजार गाँव अभी तक विद्युत सुविधा से वंचित थे लेकिन सरकार ने तेज रफ्तार से काम करते हुए इनमें से 13598 गावों को विद्युत ग्रिड से जोड़ दिया है और बाकि रह गए तीन हजार गावों को भी विद्युत उर्जा से प्रकाशमान कर दिया जायेगा.

अपने अधीन उर्जा कोयला एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय़ों के पिछले तीन वर्षो के कामों का लेखा जोखा प्रस्तुत करते हुए श्री गोयल ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा 24 करोड़ एल.ई.डी बल्बो के साथ अब तक कुल 56 करोड़ एल.ई.डी बल्ब लोगो को बांटे जा चुके है जिसके कारण हमने उर्जा व्यय में भारी बचत करते हुए 12 हजार करोड़ रूपये की धनराशी बचाने में सफलता पाई है.उन्होने बताया कि एन.डी.ए सरकार की पारदर्शिता,सतत निगरानी और समाज के अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति के हित को ध्यान में रखकर बनायी गई नीतियों के कारण जहाँ एक तरफ हमारी पारेषण क्षमता चालीस प्रतिशत बढी है वही हमने इसी अवधि में अपनी विद्युत उत्पादन क्षमता भी तीस प्रतीशत बढाई है एक प्रश्न का जवाव देते हुए श्री गोयल ने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2022 तक सौर उर्जा उत्पादन क्षमता को बढ़ा कर 1 लाख 75 हजार मेगा वाट कर लिया जाए. उन्होने कहा कि सबको सस्ती और चौबीस घंटे बिजली मिल सके यह सरकार का लक्ष्य है जिसे हासिल करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है. श्री गोयल ने कहा कि विद्युत संयोजन को आसानी से हासिल करने के मामले में पहले जहाँ भारत की स्थिति विश्व में 99 वें स्थान पर थी वह अब घटकर छब्बीसवें पायदान पर पँहुच गयी है.

उत्तर प्रदेश के बारे मे बात करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि अभी हाल में उनकी मुलाकात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हुई है जिसमें उन्होने प्रदेश में बिजली की हालत को बहुत जल्द बेहतर बनाने के लिए विस्तार से चर्चा की है और प्रदेश के लोग जल्द ही इसके अच्छे परिणाम देखेंगे. श्री पीयूष गोयल ने प्रदेश के लोगो से अपील करते हुए कहा कि विद्युत उपभोक्ता स्वंय अपने विलो का भुगतान समय से करना सुनिश्चित करें और कोई व्यक्ति विद्युत चोरी न करने पाए इसमे सरकार का पूरा सहयोग करें.

कोयला खनन के बारे मे पूछे गए एक प्रश्न का जवाव देते हुए श्री गोयल ने कहा कि भारत के पास अपनी जरूरतों के लिए पर्याप्त कोयला भण्डार मौजूद हैं और उसे कहीं से भी कोयला आयात करने की आवश्यकता नहीं है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More