26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

इस बार 110 से 115 तक रह सकती है UPSC की कटऑफ

उत्तराखंड

देहरादून: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा में करेंट अफेयर्स से जुड़े ज्यादातर सवालों ने परीक्षार्थियों को परेशान किया। वहीं, इस बार कटऑफ 110 से 115 की बीच जा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह पिछले साल से छह फीसदी अधिक है।

विशेषज्ञ निधि का कहना है कि इस बार यूपीएसई की छवि के अनुरूप पेपर तैयार किया गया था। इसमें पुराने और मौजूदा दौर के सवालों का तालमेल देखने को मिला। सभी क्षेत्रों से सवाल आए थे। रिजल्ट 30 जुलाई से पहले से आ सकता है। 110-115 नम्बर वाले छात्रों को बगैर किसी देरी के मेंस की तैयारी के लिए जुट जाना चाहिए।

इससे पहले रविवार को 51 केंद्रों पर दो पालियों में यह परीक्षा हुई। सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू हुई पहली पाली में 9385 और दोपहर ढाई बजे से दूसरी पाली में 9185 युवा बैठे। 22,755 अभ्यर्थियों ने इसके लिए पंजीकरण कराया था। पहली पाली में 13370, जबकि दूसरी पाली में 13570 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। एक्जाम क्लर्क तुलसी राम ने बताया कि सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न हुई।

आधार कार्ड का जिक्र:

लोक सेवा आयोग की परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षार्थी इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी और आधार कार्ड के बारे में एक दूसरे से पूछते रहे। दरअसल, इस परीक्षा में आधार क्या है और इसके क्या फायदे हैं, का सवाल आया था, जिसका जिक्र परीक्षार्थियों ने बाहर आकर एक दूसरे से किया। इसके अलावा संविधान, इतिहास, भूगोल के अलावा सरकारी योजनाओं के बारे में भी सवाल पूछे गए।

इधर, एसजीआरआर राजा रोड पर केंद्रीय माल सेवाकर विभाग की ओर से परीक्षार्थियों और अभिभावकों को पीने का पानी उपलब्ध कराया गया। यहां विभाग की ओर से काउंटर लगाया गया था। पानी पिलाने वालों में विभाग के स्वाति मल्होत्रा, वीके चौधरी, अजीत सिंह, उमाकांत शर्मा, अमित देवली, केएस चौहान आदि मौजूद रहे।

कॉलोनी में रेलवे लाइन से गुजरने वाले नाले में शहर का गंदा पानी आता है। लेकिन बरसात के दिनों में जब पानी भर जाता है तो यह घरों में घुस जाता है। इसके अलावा जो गलियों में कार्य कराया गया है उसमें ढलान नहीं बनाए गए जिससे बरसाती पानी नीचे बहने के बजाए वहीं जमा हो जाता है। ऐसे में यहां से आने- जाने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ता है।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More