25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

इस इलाके में ठंड इतनी बढ़ गई है कि थर्मामीटर ने भी जवाब दे दिया, पारा -67 डिग्री तक पहुंचा

देश-विदेश

रूस के यकूशिया इलाके में कई जगहों पर पारा इन दिनों शून्य से 67 डिग्री तक नीचे पहुंच गया है. रूस के यकूशिया इलाके में इन दिनों ठंड इतनी बढ़ गई है कि थर्मामीटर ने भी जवाब दे दिया है. यहां कई जगहों पर पारा -67 डिग्री तक पहुंच गया है. राजधानी मॉस्को से करीब साढ़े पांच हजार किलोमीटर दूर यकूशिया में करीब 10 लाख लोग रहते हैं. यहां -40 डिग्री तक भी जिंदगी आम ढर्रे पर चलती रहती है. लेकिन बीते कुछ दिनों से सर्दी ने अति का भी चरम छू लिया है सो मंगलवार को स्कूल बंद करने पड़े. पुलिस ने लोगों से कहा कि वे अपने बच्चों को घर से न निकलने दें.

https://twitter.com/WeatherSarov/status/952586579788345346

यकूशिया में बसे ओइमाकॉन गांव को धरती की उन सबसे ठंडी जगहों में से एक माना जाता है जहां लोग रहते हैं. 2013 में तो यहां पारा रिकॉर्ड -71 डिग्री तक पहुंच गया था. ‘पोल ऑफ कोल्ड’ कहे जाने वाले ओइमाकॉन में करीब 500 लोग रहते हैं. मजेदार बात यह है ओइमाकॉन का मतलब है ऐसी जगह जहां पानी न जम सके. लेकिन यहां के हाल उलट हैं.

ओइमाकॉन में बीते हफ्ते ठंड से दो लोगों की मौत की खबर है. इन लोगों की कार बीच रास्ते में खराब हो गई थी तो उन्हें मजबूरी में मदद के लिए कुछ दूर पैदल चलना पड़ा. इसी दौरान ठंड ने उन पर हमला बोल दिया.

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More