32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों को मजबूत करने में उत्तर प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था बैकबोन का काम करेगी: मुख्यमंत्री

इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों को मजबूत करने में उत्तर प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था बैकबोन का काम करेगी: मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयास से इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों के नए युग की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया की उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री जी की इच्छा है कि उत्तर प्रदेश तेजी से आर्थिक विकास के पथ पर आगे बढ़े। इण्डिया-यू0एस0 सम्बन्धों को और मजबूत करने में उत्तर प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था बैकबोन का काम करेगी। प्रदेश सरकार राज्य में निवेश फ्रैण्डली माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस हेतु निवेशकों को बिजली आपूर्ति, बेहतर रोड कनेक्टिविटी जैसी सभी जरूरी बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ सुदृढ़ कानून व्यवस्था का वातावरण भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी से आज यहां शास्त्री भवन में यू0एस0-इण्डिया स्टेªटजिक पार्टनरशिप फोरम के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह भी मौजूद थे।

बोइंग इण्डिया के प्रेसिडेण्ट श्री प्रत्यूष कुमार के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक विकास हेतु उठाए गए कदमों की प्रशंसा की। प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने राज्य में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, फार्मास्युटिकल, जल संचयन, स्वच्छता, ग्राम्य विकास, अपशिष्ट प्रबन्धन, कृषि, दुग्ध विकास, पशुधन विकास, स्मार्ट सिटी, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, कौशल विकास, साॅफ्टवेयर टेक्नोलाॅजी, यातायात, नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण आदि क्षेत्रांे में निवेश करने में अपनी रुचि प्रदर्शित करते हुए प्रदेश सरकार से सहयोग किए जाने का अनुरोध किया।

योगी जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक बहुत बड़ा राज्य है। यहां की जनसंख्या 22 करोड़ है, जो प्रदेश को देश का सबसे बड़ा बाजार भी बनाती है। मध्यम वर्ग में हो रही वृद्धि के फलस्वरूप प्रदेश में सभी क्षेत्रों में निवेश व कारोबार की अपार सम्भावनाएं हैं। राज्य में ऊर्जा, बुनियादी ढांचे का विकास, स्मार्ट सिटी का विकास, इलेक्ट्राॅनिक्स, आई0टी0, नवीकरणीय ऊर्जा आदि क्षेत्रों में वृहद अवसर मौजूद हैं। यू0एस0 की कम्पनियों द्वारा प्रदेश में निवेश किए जाने से औद्योगिक विकास को गति मिलेगी और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इस दृष्टि से राज्य सरकार द्वारा लागू की गई नई उद्योग नीति अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निवेशकों एवं उद्यमियों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय की निगरानी में एक सिंगल विण्डो सिस्टम स्थापित किया है। इससे निवेशकों को कई कार्यालयों के स्थान पर एक ही कार्यालय में समयबद्ध ढंग से निवेश सम्बन्धी सुविधाएं एवं अनुमतियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। राज्य सरकार निवेशकों को प्रदेश में निवेश का अवसर देने के लिए तत्पर है। उन्होंने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि निवेश के दौरान निवेशकों को शासन-प्रशासन सभी स्तरों पर सकारात्मक और रचनात्मक वातावरण मिलेगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य में पूर्वांचल एवं बुन्देलखण्ड 02 नए एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ से गाजीपुर तक जाएगा। साथ ही, वाराणसी, अयोध्या एवं गोरखपुर को जोड़ेगा। इसी प्रकार बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे आगरा, झांसी, चित्रकूट होते हुए बुन्देलखण्ड तक जाएगा। दोनों ही एक्सप्रेस-वे के साथ औद्योगिक गलियारा भी बनाया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर इस वर्ष के अन्त तक तथा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर अगले वर्ष माह मार्च-अप्रैल तक कार्य शुरू हो जाएगा।

योगी जी ने कहा कि राज्य के 03 नगरों-लखनऊ, गाजियाबाद एवं नोएडा में मेट्रो रेल के विस्तार का कार्य संचालित है। जल्द ही 03 अन्य शहरों में भी मेट्रो रेल का कार्य शुरू हो जाएगा। साथ ही, राज्य सरकार पब्लिक ट्रान्सपोर्ट सिस्टम के अन्य सस्ते, अच्छे और टिकाऊ विकल्प पर भी विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए रीजनल एयर कनेक्टिविटी आवश्यक है। इस पर भी राज्य सरकार तेजी से कार्य कर रही है।

प्रतिनिधिमण्डल को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों को सुरक्षित, पारदर्शी और अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक्स श्री संजीव सरन, अपर मुख्य सचिव श्रम श्री आर0के0 तिवारी, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास श्री आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री रजनीश दूबे, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव खाद्य प्रसंस्करण श्री सुधीर गर्ग ने निवेशकों को राज्य में निवेश के अवसरों और निवेश प्रोत्साहन के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों से अवगत कराया।

प्रतिनिधिमण्डल में यू0एस0 दूतावास के हेड आॅफ नाॅर्थ इण्डिया आॅफिस श्री एरियल पोलाॅक, यू0एस0टी0डी0ए0 के कन्ट्री मैनेजर-साउथ एशिया एण्ड मिडिल ईस्ट श्री हेथर लैनिंगन, यू0एस0टी0डी0ए0 के इण्डिया रिप्रिजेण्टेटिव सुश्री मेनहाज़ अंसारी सहित अज़्योर पावर के सी0ई0ओ0 श्री इन्द्रप्रीत वाधवा, कारगिल इण्डिया के चेयरमैन श्री सिराज चैधरी, मर्क के एम0डी0 श्री विवेक कामथ, प्रैट एण्ड व्हिटनी के एम0डी0 श्री पलाश राॅय चैधरी, मेडट्राॅनिक के डाॅयरेक्टर श्री अमित कुमार सिंह, शायर के हेड-इक्सटर्नल अफेयर्स श्री भास्कर ज्योति सोनोवाल, दुआ कन्सल्टेंसी के पार्टनर श्री बालिन्दर सिंह, मास्टर कार्ड के वाइस प्रेसिडेण्ट-पब्लिक पाॅलिसी श्री रोहन मिश्रा, वाटर हेल्थ के बिजनेस डेवलपमेण्ट मैनेजर श्री देवेश शर्मा, कोका कोला इण्डिया के डायरेक्टर-पब्लिक पाॅलिसी श्री चन्द्रमोहन गुप्ता, हनीवेल के डायरेक्टर-गवर्नमेण्ट अफेयर्स श्री अश्विनी चन्नन, हनीवेल के सीनियर मैनेजर-गवर्नमेण्ट अफेयर्स श्री दिव्यज्योति भुयन सम्मिलित थे।
इसके अलावा, प्रतिनिधिमण्डल में एडोबी के डायरेक्टर-गवर्नमेण्ट अफेयर्स श्री रोहन मित्रा, उबर के पब्लिक पाॅलिस

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More