23 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

आग से सुरक्षा में अग्निशमन सेवा की बड़ी भूमिका: मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ

आग से सुरक्षा में अग्निशमन सेवा की बड़ी भूमिका: मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ को अग्नि सेवा शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर आज उनके सरकारी आवास पर महानिदेशक अग्निशमन सेवा श्री प्रवीण सिंह ने पिन फ्लैग लगाया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आग से प्रदेशवासियों की सुरक्षा में अग्निशमन सेवा की बड़ी भूमिका है। इसलिए अग्निशमन सेवा को और अधिक मजबूत बनाए जाने के साथ ही, अग्नि दुर्घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने की आवश्यकता है, जिससे आग लगने की दुर्घटनाएं कम से कम हों।
श्री योगी ने कहा कि आग लगने की अधिकतर घटनाएं माह मार्च से जून के दौरान होती हैं। इसी समय रबी की फसल भी खलिहान में होती हैं। ऐसे में आग लगने पर किसानांे को बहुत नुकसान होता है। फसल किसान की चार महीने की कड़ी मेहनत होती है। जिस व्यक्ति की चार महीने की फसल आग में तबाह हो जाए उसके दुःख का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने स्थानीय स्तर पर बेहतर अग्निशमन सेवाओं की जरूरत पर बल देते हुए उन्हें मजबूत करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पण्डा, पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद, निदेशक अग्निशमन सेवा श्री पी0के0 राव सहित अग्निशमन सेवा के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि 14 अप्रैल, 1944 को मुम्बई बन्दरगाह पर एस0एस0 फोर्ट स्टीकिन नामक मालवाहक जहाज में लगी आग को बुझाते समय शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों की स्मृति में, दिवंगत अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘अग्निशमन सेवा शहीद स्मृति दिवस’ मनाया जाता है। साथ ही, 14 अप्रैल से 20 अप्रैल के मध्य सम्पूर्ण भारत में ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह’ मनाया जाता है। इस वर्ष भारत सरकार द्वारा ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह’ का संकल्प ‘फायरमैन-जीवन और सम्पत्ति को बचाने में आपका साथी’ निर्धारित किया गया है। अग्नि सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य नागरिकों को अग्निकाण्डों की रोकथाम एवं उससे होने वाली क्षति के बचाव के प्रति जागरूक करना तथा प्रशिक्षित करना है।

Related posts

1 comment

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More