32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्रामीण ग्राहकों के लिए भारत की पहली मोबाइल एप्लीकेशन ‘मेरा आईमोबाइल‘ लांच करने की घोषणा की

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्रामीण ग्राहकों के लिए भारत की पहली मोबाइल एप्लीकेशन ‘मेरा आईमोबाइल‘ लांच करने की घोषणा की
देश-विदेशव्यापार

मुम्बई: समेकित परिसम्पदा की दृष्टि से निजी क्षेत्र में भारत के शीर्ष बैंक आईसीआईसीआई बैंक, ने एक अनूठी मोबाइल एप्लीकेशन अपने ग्रामीण ग्राहकों के लिए लांच करने की घोषणा की है इसके माध्यम से वे बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने के साथ ही कृषि सेवाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। कोई भी, जिनमें गैर आईसीआईसीआई ग्राहक भी शामिल हैं, इसे डाउनलोड कर सकते हैं और ग्यारह भारतीय भाषाओं में उपलब्ध इस एप्प का उपयोग कर सकते हैं।

  • अन्य बैंकों के ग्राहक भी इसका उपयोग कर सकेंगे
  • यह एप्प मूल्य सवंर्धित सेवाएं जैसे मंडी के भाव एवं मौसम रुझान भी बताएगा
  • ग्यारह भारतीय भाषाओं में उपलब्ध, उद्योग के लिए काफी महत्वपूर्ण

‘मेरा आईमोबाइल‘ नामक इस एप्प के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में 135 तरह की सेवाएं उपलब्ध होंगी जिनमें से कुछ इस उद्योग के लिए उनके मोबाइल फोन के लिए अभूतपूर्व हैं। इसकी सेवा सूची में शामिल हैं, किसान क्रेडिट कार्ड, गोल्ड लोन, कृषि उपकरण ऋण तथा स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के लिए ऋण। यह एप्प उन्हें अपने फोन से बिना इंटरनेट सेवा का प्रयोग किए लगातार बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। इसके अलावा यह अपनी तरह की पहली बैंकिंग एप्प है जो कृषि से सम्बद्ध सूचनाएं, जैसे फसल वार मंडी के भाव जो कि 460 मण्डियों में विभिन्न प्रकार की 230 फसलों के बारे में होंगी। यह एप्प तालुका वार मौसम की अपडेट्स देता है जिनमें 300 जिलों के करीब 3700 तालुका शामिल हैं, इससे किसानों को अपनी बुवाई में जहां मदद मिल सकेगी वहीं कटाई गतिविधियों के बारे में भी वे जानकारी एक सूचित तरीके से प्राप्त कर सकेंगे। ‘मेरा आईमोबाइल‘ एकमात्र मोबाइल एप्प है जो कि ग्रामीण ग्राहकों को एप्प के मध्यम से मूल्य संवर्धित सेवाएं प्रदान करेगा।

इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक की प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिस चंदा कोचर ने कहा ‘‘ हमारा मानना है कि आज के समय में नवाचारी प्रौद्योगिकी में निवेश करने में आईसीआईसीआई बैंक बहुत आगे है। इस फिलोसाॅफी के साथ बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई नवाचारी समाधानों में अग्रणी रहा है जैसे इंटरनेट, मोबाइल, टेब एवं ‘टच बैंकिंग‘ ब्रांच के साथ ही अन्य कई सुविधाएं इसमें शामिल हैं। आज भारत का विश्व में दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट और वैश्विक बाजार में स्मार्टफोन यूजर्स आधार है। हमारी कल्पना है कि विकास की अगली लहर इंटरनेट के उपयोग से भारत के ग्रामीण हिस्सों से होगी क्योंकि सस्ते स्मार्टफोन हैण्डसेट की वृद्धि, वायरलेस नेटवर्क का विस्तार तथा ग्राहकों का विकसित उपभोक्ता व्यवहार इसमें शामिल हो रहे हैं।‘‘ मेरा मोबाइल के माध्यम से हम अपने ग्रामीण एवं अर्द्ध शहरी ग्राहकों को बैंक से बातचीत में एक अनूठा एवं अद्वितीय अनुभव प्रदान करेंगे। ‘मेरा आईमोबाइल‘ गहन शोध के बाद बनाया गया है और यह भारत के ग्रामीण ग्राहकों को उनके स्मार्टफोन पर प्रथम समग्र पेशकशों, जिनमें 135 सेवाएं और 11 भारतीय भाषाएं शामिल है, पेश किया जा रहा है। इससे हर यूजर सक्षम बन सकेगा चाहे वह आईसीआईसीआई बैंक का ग्राहक नहीं भी हो, इस एप्प के डाउनलोड करने से मंडी भावों पर कृषि सम्बन्धित सलाह एवं मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इससे विभिन्न सेवाओं के लिए बैंक और मण्डी जाने के समय और प्रयासों में बचत हो सकेगी। हमारा मानना है कि यह एप्प ग्रामीण ग्राहकों की आवश्यकता के अनुरूप होगा और हमारा लक्ष्य आगामी छह माह के भीतर इस एप्प को आधा मिलियन डाउनलोड होगा।‘‘

‘मेरा आईमोबाइल‘ को विशेष तौर पर ग्रामीण एवं अर्द्धशहरी बाजारों के ग्राहकों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है ताकि वे इसे डाउनलोड कर सकें और यहां तक कि कम इंटरनेट स्पीड के बावजूद इसका आसानी से उपयोग कर सकें। इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए सहायता के तौर पर बैंक ने वाईफाई एनेबल्ड पोस्टर भी अपनी ग्रामीण एवं अर्द्धशहरी शाखाओं लगाए है। इस प्रकार के पोस्टर्स बैंक की 700 शाखाओं में भेजे जा रहे हैं। बैंक की योजना इस प्रकार के पोस्टर्स को वाहनों और साइकिलों में लगा कर प्रचार करने की भी है ताकि इस एप्प को गांवों के हाट और सार्वजनिक स्थानों पर आसानी से डाउनलोड किया जा सके। कोई भी आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक जिसका ग्रामीण बचत खाता/किसान क्रेडिट कार्ड/गोल्ड लोन/स्वयं सहायता समूह/ अन्य कृषि ऋण हो वह अपने एण्ड्राॅयड स्मार्टफोन पर उपलब्ध गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकता है। गैर आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक भी कृषि सलाह से सम्बन्धित सेवाओं के लिए इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

मेरा आईबोमाइल की प्रमुख सेवाएं इस प्रकार हैंः

इस एप्प में ग्रामीण बैंकिंग खातों के लिए एकीकृत पेशकशेंः यह एकमात्र बैंकिंग एप्प है जो ग्रामीण बैंकिंग सेवाएं जैसे किसान क्रेडिट कार्ड(केसीसी), गोल्डलोन, स्वयं सहायता समूह को ऋण एवं ट्रेक्टर ऋण की सुविधाएं प्रदान करता है। ग्राहक इसके माध्यम से कई विवरण जैसे बकाया ब्याज, उपलब्ध सीमा, एकाउन्ट स्टेटमेंट सहित अन्य जानकारी इस एप्प पर हासिल कर सकते हैं। वे किसान क्रेडिट कार्ड्र का भुगतान इस एप्प से जुड़े अपने बचत खाते के माध्यम से कर सकते हैं। शीघ्र ही ग्राहकों को इस एप्प के माध्यम से ऋण रिन्यू करवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

कृषि सूचनाओं की मूल्य संवर्धित सेवाएंः यूजर्स इस एप्प के माध्यम से मौसम और फसलों की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह पहली बैंकिंग एप्प है जो यह अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करती है। कोई भी, जिनमें चाहे आईसीआईसीआई बैंक का ग्राहक नही भी हो वह भी इस एप्प को डाउनलोड कर सलाह सम्बन्धित सेवाएं प्राप्त कर सकता है। इसकी शुरूआत के साथ ही, यह सूचनाएं कृषि प्रमुख जिलांे में भी उपलब्ध हो सकेंगी।

बिना इंटरनेट सेवाओं का उपयोग किए सेवाओं की उपलब्धताः यह एप्प अकसर प्रयोग मंे ली जाने वाली 14 बैंकिंग सेवाओं की पेशकश के साथ है, जिनका प्रयोग मोबाइल इंटरनेट के बिना भी संभव है, इन सेवाओं में शामिल हैं फण्ड ट्रांसफर, बिलों का भुगतान, चेकबुक अनुरोध, रिचार्जेज, बैलेंस की पूछताछ सहित अन्य।

एप्प की बहुभाषीय पेशकशेंः यह एप्प ग्यारह भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में उपलब्ध है। इन भाषाओं में शामिल हैं हिन्दी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, बंगाली, ओडिया, असमिया और पंजाबी। यह पहली बैंकिंग एप्प है जो यूपीआई सेवाएं बहुभाषीय भारतीय भाषाओं में पेशकश के साथ है।

Related posts

1 comment

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More