32 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अवैध असलहों की फैक्ट्री का पर्दाफाश

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: एस0टी0एफ0 उत्तर प्रदेश को जनपद-बरेली में अवैध असलहों की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए भारी संख्या में निर्मित/अर्द्धनिर्मित असलहों के साथ अस्लाह तस्कर गिरोह के एक अभियुक्त बरनाम सिंह को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।
गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः-
बरनाम सिंह पुत्र मंुशी सिंह निवासी कर्मपुर चैधरी थाना इज्जत नगर, जनपद बरेली।

बरामदगीः-
1. 45 अदद .315 बोर सी0एम0पी0(निर्मित/अर्द्धनिर्मित)
2. 02 अदद कारतूस .315 बोर(बोर की माप लेने हेतु)
3. 01 अदद ड्रिल मशीन
4. 02 अदद शिकंजा
5. 01 अदद धौकनी (हवा देनेे वाली)
6. 01 अदद मोटर साईकिल (हीरो) नं0 यूपी-25-बीएफ-5306
7. रू0 1,000/ नकद
8. शस्त्र बनाने के प्रयोग में आने वाले अन्य उपकरण

एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में असलहा तस्कर गिरोह के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में श्री अमित पाठक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0, लखनऊ द्वारा एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में श्री आलोक प्रियदर्शी, अपर पुलिस अधीक्षक, के निर्देशन एवं निरीक्षक श्री अजय पाल के नेतृत्व में एसटीएफ की बरेली इकाई मेें टीम गठित कर अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी।
अभिसूचना संकलन के दौरान मुखबिर के माध्यम से ज्ञात हुआ कि आज दिनांक 01-06-2017 को अलीगढ से एक व्यक्ति असलहे बनाने का कुछ सामान लेकर कर्मपुर चैधरी थाना इज्जतनगर, जनपद बरेली स्थित बरनाम सिह नामक व्यक्ति के घर पर शस्त्र बनाने का कुछ सामान लेकर आयेगा। इस सूचना को विकसित करते हुए निरीक्षक श्री अजय पाल सिंह के नेतृत्व में एस0टी0एफ0 टीम द्वारा स्थानीय पुलिस को साथ लेकर मुखबिर द्वारा बताये स्थान पर पहुॅचकर अपनी उपस्थिति छिपाते हुए घेराबन्दी की गयी। इसी दौरान सटीक सूचना प्राप्त हुई कि अलीगढ का एक व्यक्ति बरनाम सिंह के घर पर असलहे बनाने में प्रयोग होने वाला सामान देकर जा चुका है और बरनाम सिंह उपरोक्त द्वारा अपने घर में ही अवैध असलहों की फक्ट्री का संचालन किया जा रहा है। इस पर संयुक्त टीम द्वारा अभियुक्त बरनाम सिंह उपरोक्त को आवश्यक बल प्रयोग करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे उपरोक्त बरामदगी हुई।
अभियुक्त वरनाम सिंह ने पूछताछ पर बताया कि वह बी0ए0 पास है और वर्तमान मेें बरेली कालेज, बरेली से एल0एल0बी0 अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठना चाहता था। वह अवैध असलहों के कारोबार में पिछले लगभग दो वर्षाे से लिप्त है। उसके दादा-परदादा तलवार बनाने का काम करते थे और इसी काम से जुड़े रहकर वह असलहा(सीएमपी) बनाना सीख गया था। उसके द्वारा इन दो वर्षो मेें लगभग 250 से 300 तक असलहे(सीएमपी) बनाकर बेचे जा चुके हैं और उसकी जीविका का इसके अलावा अन्य कोई साधन नही है। यह भी बताया कि वह एक शस्त्र (सी0एम0पी0) को लगभग रू 3000/- मेें बेचता है। उसने इस धन्धे में अर्जित धनराशि से एक मोटर साईकिल (उपरोक्त) खरीदी थी। यह भी बताया कि आज उसके पास जनपद अलीगढ से मंगू सिंह नामक व्यक्ति आया था, जो उसके लिए 40 अदद फ्रेम व शस्त्र बनाने का अन्य सामान लेकर आया था। उसने मंगू सिंह से 800/- रूपये प्रति फ्रेम के हिसाब से खरीदे हैं। वह मंगू सिंह को अपनी मोटर साईकिल से इज्जतनगर छोड़ कर आया है। इस सामान से उसने असलाह बनाना प्रारम्भ कर दिया था और वह दो-तीन दिन मेें ही इन सभी असलहों को तेैयार करके बरेली एवं उसके पासपास के क्षेत्र मेें बेच देता।
गिरफ्तार अभियुक्त बरनाम सिंह को थाना इज्जत नगर जनपद बरेली में दाखिल कर उसके विरूद्ध मु0अ0स0ं 446/17 धारा 5/25 आम्र्स एक्ट पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More