26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पूर्व, लखनऊ में साफ-सफाई का कार्य 19 जून तक अभियान चलाकर पूरा किया जाए: मुख्यमंत्री

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पूर्व, लखनऊ में साफ-सफाई का कार्य 19 जून तक अभियान चलाकर पूरा किया जाए: मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 21 जून, 2017 को तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम से पूर्व, शहर में साफ-सफाई का कार्य 19 जून, 2017 तक अभियान चलाकर पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि राजधानी की सड़कों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कम बिजली खपत वाले एल०ई०डी० बल्ब तत्काल लगाये जाएं।

मुख्यमंत्री जी आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर भारत सरकार के आयुष विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद यशोनाईक भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध समय से सुनिश्चित करें। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वालों की जिम्मेदारी तय करते हुए ऐसे कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

योगी जी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में सम्पन्न कराये जाने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सहित बड़ी संख्या में लोग प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर देश-विदेश के मीडिया प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। इसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि स्वच्छता अभियान चलाकर शहर को साफ-सुथरा बनाया जाए। अवैध रूप से तथा बेतरतीब ढंग से स्थापित होर्डिंगों को भी अविलम्ब हटाया जाए। उन्होंने 19 जून, 2017 को रमाबाई अम्बेडकर मैदान में कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे स्वयं इसमंे सम्मिलित होंगे। उन्होंने प्रतिभागियों की डाटा फीडिंग करते हुए समय से प्रतिभागियों को परिचय-पत्र उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम रमाबाई अम्बेडकर मैदान सहित शहर के 11 पार्काें में भी आयोजित होगा। इन पार्काें की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया जाए। मुख्य आयोजन स्थल तथा इन चिन्हित पार्काें में साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, चिकित्सा, अग्निशमन, विद्युत एवं सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। मुख्य कार्यक्रम स्थल तक प्रतिभागियों को निःशुल्क लाने तथा वापस ले जाने हेतु बसों का भी मुकम्मल इंतजाम किया जाए। बसों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगायी जाए तथा महिला प्रतिभागियों को लाने वाले वाहनों में महिला कांस्टेबलों की अनिवार्य रूप से तैनाती की जाए।
योगी जी ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रातःकाल आयोजित होगा, जिसके दृष्टिगत मुख्य कार्यक्रम स्थल के लिए बसों का संचालन देर रात प्रारम्भ हो जाएगा। ऐसे में यह आवश्यक होगा कि वाहन चालकों को सावधानीपूर्वक वाहन चलाने के लिए पहले से ही आगाह कर दिया जाए। उपयोग में लाए जाने वाले वाहनों की भी फिटनेस सम्बन्धी जांच समय से सुनिश्चित कर ली जाए। वाहनों की रवानगी की व्यवस्था इस प्रकार की जाए, जिससे प्रतिभागीगण समय से कार्यक्रम स्थल पहुंच सकें। अधिकारी यह भी ध्यान रखें कि ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ रहे तथा प्रतिभागियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से पूर्व तथा उसके बाद भी बिजली की सुचारु आपूर्ति की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

योगी जी ने कहा कि सभी जिलों में सम्पन्न होने वाले कार्यक्रम में सम्बन्धित जनपद के प्रभारी मंत्री प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा, सांसद एवं विधायकगण भी अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं योग के सम्बन्ध में जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि लखनऊ सहित सभी जिलों में होर्डिंग्स लगायी जाएं। इसके अलावा, योगासन पर आधारित कट-आउट्स/होर्डिंग्स भी प्रमुख स्थानों पर स्थापित किये जाएं।

बैठक में अवगत कराया गया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु विभिन्न विभागों एवं संस्थाओं को 55,000 से अधिक फाॅर्म उपलब्ध कराये गये हैं। योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को योग संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। सभी संस्थाओं को व्हाट्सएप ग्रुप पर भी जोड़ा गया है। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर प्रतिभागियों को ले जाने एवं वापस लाने के लिए परिवहन विभाग तथा राज्य सड़क परिवहन निगम के माध्यम से बसों की व्यवस्था करायी जा रही है। प्रत्येक बस से लगभग 50 प्रतिभागी को लाने की व्यवस्था रहेगी। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर सूचना विभाग द्वारा मीडिया सेण्टर की स्थापना की जा रही है। मुख्य आयोजन स्थल तथा 11 चिन्हित पार्काें में लाइव टेलीकास्ट हेतु एल०ई०डी० स्क्रीन लगवायी जाएंगी। दूरदर्शन द्वारा मुख्य आयोजन का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।
बैठक में राज्य सरकार के मंत्री श्री आशुतोष टण्डन सहित भारत सरकार एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More