34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अन्तर्राज्यीय मादक पदार्थ तस्कर गिरोह के 05 सदस्य भारी मात्रा में मादक पदार्थ (गांजा) सहित गिरफ्तार

अन्तर्राज्यीय मादक पदार्थ तस्कर गिरोह के 05 सदस्य भारी मात्रा में मादक पदार्थ (गांजा) सहित गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थाे की तस्करी करने वाले गिरोह के 05 सदस्यों को जनपद-बस्ती में गिरफ्तार करने व उनसे 04 कुन्तल मादक पदार्थ गाॅंजा (मूल्य लगभग40लाख रूपये) बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तोंका विवरणः-
1. ईश्वर तिवारी पुत्र सत्यनारायण तिवारी नि0-अमन विहार, डिप्टीखेड़ा, थाना-पारा, लखनऊ।
2. राजेश गिरी पुत्र रूदलगिरी नि0-सोनाभवानी, थाना-ठेकरहा, जिला-पश्चिमी चम्पारन, बिहार।
3. मनोज यादव पुत्र बैजू यादव नि0-हनुमानगंज, सिमरिया बाजार, पडरौना, जिला-कुशीनगर।
4. रोहताश पुत्र मन्सा नि0-बड़ौली, थाना-राई, जनपद-सोनीपत, हरियाणा।
5. संदीप सिंह पुत्र दरियाव सिंह नि0-भुमुही, थाना-राई, जनपद-सोनीपत, हरियाणा।

बरामदगीः-
1. 04 कुन्तलगांजा (मूल्य लगभग 40लाख रूपये)
2. 48000/- रूपयेनगद
3. एक अदद मिनी ट्रक आयशर कैन्टर नं0-यूपी-17सी-4881, जिसमें बनी कैविटी मेंगाॅॅंजा छिपाकर रखा गया था
4. एक अदद स्कार्पियो गाड़ी नं0-यूपी-32एचआर-9911(सफेद रंग)
5. 05 अदद मोबाइल फोन।

विगत काफी समय से एस0टी0एफ0 उ0प्र0 को आन्ध्रप्रदेश, उड़ीसा, बिहार, आसाम एवं छत्तीसगढ़ से मादक पदार्थो की अन्तर्राज्यीय स्तर पर तस्करी करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की सूचना प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में श्री अमित पाठक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 द्वारा एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था, जिसके अनुपालन में श्री शहाब रशीद खान, अपरपुलिस अधीक्षक के द्वारा अपनी मुख्यालय स्थित टीम के माध्यम से अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी।

अभिसूचना संकलन के दौरान जानकारी प्राप्त हुई कि कुछ मादक पदार्थ तस्कर उड़ीसा से एक आयशर कैन्टर ट्रक में मादक पदार्थ गाॅंजा की खेप लेकर आ रहे हेंैं, जिनके द्वारा खजौली पैट्रोल पम्प, थाना-मुण्डेरवा, जनपद-बस्ती में मादक पदार्थ गाॅजा की डिलेवरी अपनेगैंग के लोगों को दी जायेगी। प्राप्त अभिसूचनाओं को विकसित करते हुए एस0टी0एफ0 की एक टीम निरीक्षक श्री अंजनी तिवारी के नेतृत्व में जनपद-बस्ती के लिए रवाना की गयी। टीम द्वारा दिनांकः 19-04-2017 को जनपद-बस्ती पहुॅचकर प्राप्त अभिसूचनाओं के आधार पर स्थानीय पुलिस को साथ लेकर खजौली पैट्रोल पम्प के समीप पहुॅचकर घेराबन्दी की गयी। इसी दौरान मुखविर से प्राप्त सूचनानुसार एक आयशर कैन्टर मिनी ट्रक उक्त पैट्रोल पम्प के समीप खड़ा हुआ दिखायी दिया और कुछ देर बाद ही इसी के पास एक सफेद रंग की स्कार्पियो आकर रूकी। दोनो गाड़ियों में सवार व्यक्ति आपस में बातचीत करने लगे। इनके मादक पदार्थ तस्कर होने की पुंिष्ट होने पर दोनो गाड़ियों को संयुक्त टीम द्वारा घेर कर आवश्यक बल प्रयोग करते हुए उनमें सवार उपरेाक्त 05 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई। उल्लेखनीय है कि अभियुक्तों द्वारा बरामद गाॅजा को उक्त आयशर कैन्टर में केविटी बनाकर छिपाया गया था।

गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ पर ज्ञात हुआ कि उक्त गिरोह के सदस्य काफी दिनों से मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त हैं तथा नये-नये तरीके से गांजा उड़ीसा से लाकर पूर्वांचल के जनपदों में फुटकर रूप से सप्लाई करते हंै तथा अवैध धन अर्जित करते हैं। अभियुक्त रोहताश ने पूछताछ पर बताया कि वह आयशर कैन्टर गाड़ी पर चालक है तथा उसके द्वारा पूर्व में भी गाॅजा उड़ीसा से तस्करी कर लाया जाता रहा है। इसके लिए उसे प्रति चक्कर भाड़े के अलावा एक निश्चित धनराशि दी जाती है। बरामद गाॅजा ईश्वर तिवारी द्वारा मॅगाया गया था, जिसकी डिलेवरी उसे बस्ती में प्राप्त कर के राजेश गिरी को देनी थी। दोनो लोग डिलेवरी प्राप्त करने के लिए उक्त स्कार्पियो गाड़ी से आये थे। यह स्कार्पियो गाड़ी ईश्वर तिवारी की है। डिलेवरी के आदान-प्रदान से पूर्व ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। यह भी बताया कि उड़ीसा में यह धन्धा काफी बड़े पैमाने पर होता है, जहाॅ सेे सस्ती दर पर गाॅजा लाकर उत्तरप्रदेश के जनपदो में ऊॅचे दामों पर बेचा जाता है।

गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना मुण्डेरवा, जनपद बस्ती में दाखिल कर इनके विरूद्ध मु0अ0सं0-229/2017 धारा 8/20 एन0डी0पी0एस0 एक्ट एवं 34 भादवि पंजीकृत कराया गया है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More