26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अनिल कुंबले ने कोच के पद से इस्तीफा के बाद पत्र के ज़रिए बयां किया अपना दर्द

खेल समाचार

मुंबई: मंगवार शाम को उस समय भारतीय क्रिकेट में खलबली मच गई जब अनिल कुंबले ने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। पिछले कुछ दिनों से इस बात ने ज़ोर पकड़ा हुआ था कि कप्तान विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच मतभेद चल रहे हैं। लेकिन इस बात के सिर्फ कयास लगाए जा रहे थे। इन कयासों पर मुहर अब खुद अनिल कुंबले ने लगा दी है। दरअसल, इस्तीफा देने के बाद कुंबले ने एक पत्र लिखते हुए उसे सोशल मीडिया पर साझा किया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि विराट कोहली के साथ चलना काफी मुश्किल हो गया था।

इस खुले पत्र में अनिल कुंबले ने लिखा ”बीसीसीआई ने मुझे एक दिन पहले (सोमवार) को बता दिया था कि कोहली को मेरी शैली और कोच बने रहना पसंद नहीं है। इस बात से मैं काफी सकते में आ गया, क्योंकि मैंने हमेशा कोच और कप्तान की भूमिकाओं की सीमाओं का सम्मान किया है। हालांकि बीसीसीआई ने कोच और कप्तान के बीच तनातनी को खत्म करने की पूरी कोशिश की, लेकिन मेरा मानना है कि इस तरह कोच और कप्तान के बीच तालमेल नहीं बैठ सकता। इसलिए मैंने इस्तीफा देना बेहतर समझा।”

पत्र में कुंबले ने आगे कहा, ”मैंने खिलाड़ियों में अनुशासन, ईमानदारी, जुझारूपन और खेल को लेकर उनके अंदर जुनून जगाने की कोशिश की। बेहतर तालमेल के लिए इन सभी बातों को सम्मान दिया जाना जरूरी था। मुझे लगता है कि कोच का काम टीम हित में खुद में बदलाव लाने का हो गया है। इन सारी बातों को मद्देनजर रखते हुए मेरा मानना है कि मुझे अब इस जिम्मेदारी से मुक्त हो जाना चाहिए और किसी ऐसे व्यक्ति को ये जिम्मेदारी दी जानी चाहिए जिसे बीसीसीआई ठीक समझता है।”

आपको बता दें अनिल कुंबले ने जून 2016 में टीम इंडिया के कोच के पद का कार्यभार संभाला था। कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया का प्रदर्शन सराहनीय रहा। ख़ास तौर पर इस दौरान टीम ने टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया। उनके कोच रहते टीम इंडिया ने लगातार 5 टेस्ट सीरीज में फतह हासिल की और इस दौरान टीम इंडिया ने 17 में से 12 टेस्ट में जीत हासिल की। कुंबले ने नेतृत्व में टीम इंडिया टेस्ट की नंबर एक टीम बनी। मीडिया में आ रही ख़बरों की माने तो कोच के तौर पर रवि शास्त्री कप्तान कोहली की पहली पसंद बने हुए हैं। रवि शास्त्री पहले भी टीम इंडिया के डायरेक्टर का कार्यभार संभाल चुके हैं।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More