34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित जनजाति समाज विकास की ओर अग्रसर कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुएः शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक

उत्तराखंड

देहरादून: प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि समाज के पिछड़े वर्गों के प्रति सरकार संवेदनशील है। सामाजिक पिछड़े वर्गों को मुख्य धारा में लाने के लिए नीतियाँ बनायी जाएगी। यह बात मंत्री ने टाउन हाल में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित जनजाति समाज विकास की ओर अग्रसर विषय पर परिचर्चा कार्यक्रम के दौरान कही।

मंत्री ने कहा जनजाति उत्थान के लिए बैकलाक भर्ती प्रक्रिया एक अभियान चलाकर की जाएगी। छात्रवृत्ति वितरण के लिए पारदर्शी व्यवस्था के प्रति सरकार गम्भीर है और इस दिशा में अनेक प्रयास भी किया गया है। उन्होंने कहा जनजातियों के संस्कृति परम्परा को सुरक्षित एवं संरक्षित करने के लिए भी सरकार प्रयास करेगी।

मंत्री ने पलायन के मुद्दे पर कहा पहली बार सरकार ने पलायन रोकने के लिए पलायन आयोग का गठन किया और पलायन आयोग का मुख्यालय पौड़ी में बनाया गया। सरकार के साथ आम नागरिकों, अधिकारियों और राजनेताओं को भी इसके मूल कारणों पर फोकस करना होगा। सभी का प्रयास होना चाहिए कि मूल निवास आवास पैदाइसी भूमि को ही अपने कार्य गतिविधियों का केन्द्र बनाएं। पलायन रोकने के लिए दूर-दराज क्षेत्र में रोजगार, चिकित्सा, शिक्षा एवं आधार भूत सुविधाओं के विकास की आवश्यकता है।

सरकार ने मास्टर एवं डाॅक्टरों को पहाड़ पर भेजने के लिए ट्रांसफर एक्ट लाया है। इसके अतिरिक्त आलवेदर रोड़, रेलवे परियोजना सहित अन्य गतिविधियों से विकासात्मक कार्य पर बल दिया जा रहा। इस अवसर पर विधायक मुन्ना सिंह चैहान सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More