भारत की मिताली राज ने विश्व कप में रचा नया इतिहास, सचिन ने ट्वीट कर दी बधाई

खेल समाचार

इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत की कप्तान मिताली राज ने नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बेहतरीन फॉर्म में चल रही मिताली वनडे क्रिकेट में लगातार सात अर्द्धशतक लगाने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 45वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकार मिताली ने ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।

मिताली से पहले तीन बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर, इंग्लैंड की शार्ले एडवर्ड और ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने वनडे क्रिकेट की लगातार छह पारियों में अर्द्धशतक लगाया था। मिताली ने इस रिकॉर्ड की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ किया,इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा अर्द्धशतक लगाया। मिताली ने बांग्लादेश के खिलाफ लगतार तीसरी पारी में अर्द्धशतक लगाया। और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन अर्द्धशतक पूरा कर रिकॉर्ड की बराबरी की लेकिन अब इंग्लैंड के खिलाफ अपनी 71 रनों की पारी के साथ वो नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लीं।

भारत के पुरुष टीम की बात करें तो लगातार पारियों में अर्द्धशतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ने पांच पारियों में अर्द्धशतक लगाए थे।

मिताली के इस विश्व रिकॉर्ड भरी पारी के साथ भारत ने इंग्लैंड के सामने 282 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने निर्धारित पचास ओवर में तीन विकेट खोकर 281 रन बनाए जो इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2005 में चार विकेट खोकर 243 रन बनाए थे। भारत के लिए मिताली के अलावा सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना(90) और पूनम राउत(86) ने बेहतरीन अर्द्धशतकीय पारी खेली।

Related posts

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत, प्रणीत और नेहवाल ऑस्ट्रेलिया ओपन के दूसरे दौर में

महिला टी20 विश्व कप: बांग्लादेश पर जीत से न्यूजीलैंड की उम्मीदें कायम

इस महिला का लचीला शरीर देख सांप भी शर्मा जाये

Leave a Comment