प्रदेश के 26 जनपदों में संकर मक्का प्रोत्साहन योजना से किसानों को संकर मक्का के बीजों पर अनुदान, जायद में संकर मक्का कैश क्राप के रूप में अपनायें

Image default
कृषि संबंधित
लखनऊ: दिनांक  09 फरवरी, 2015, उत्तर प्रदेश में वर्ष 2014-15 में रबी एवं जायद में 26 जनपदों में संकर मक्का प्रोत्साहन योजना संचालित की जा रही है। इन जनपदों में अलीगढ़, एटा, कासगंज, बुलंदशहर, मैनपुरी, बदायूं, फर्रूखाबाद, कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, सोनभद्र, देवरिया, कुसीनगर, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, जौनपुर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, मऊ, बलिया, सीतापुर, हरदोई एवं उन्नाव शामिल हैं। योजना का उद्देश्य मक्का के उत्पादन में वृद्धि तथा संकर मक्का को कैश क्राप के रूप में स्थापित करना है, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी। संकर मक्का के दाने, अनाज, भुट्टा, चारे, बेबी कोर्न, पोप कोर्न आदि के रूप में उपयोग किये जा सकते हैं, जिसका किसानों को लाभ मिलेगा।

कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार संकर मक्का प्रोत्साहन योजना से किसानों को संकर मक्का के बीज निर्धारित मूल्य के 30 प्रतिशत मूल्य पर वितरित किये जायेंगे। योजना का लाभ लघु सीमान्त कृषकों को ही दिया जायेगा। चयनित कृषकों को अधिकतम 02 हेक्टेयर की सीमा तक 40 किग्रा संकर मक्का बीज उपलब्ध कराया जायेगा, इन कृषकों में महिला कृषकों, अनुसूचित जाति के कृषकों की भागीदारी सुनिश्चित रहे एवं अल्पसंख्यक कृषकों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप बीज वितरण कराया जाना आवश्यक है। कृषकों का चयन प्रथम आगत प्रथम पावत के आधार पर किया जायेगा।
योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं फसल प्रबंधन की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण एवं फील्ड डे पर 50 प्रतिशत वहन राज्य सरकार द्वारा एवं 50 प्रतिशत का वहन सम्बन्धित कम्पनियों द्वारा किया जायेगा। प्रारम्भिक प्रशिक्षण फसल बुवाई के पूर्व 20 रुपये प्रति हे0 की दर से एवं दूसरा प्रशिक्षण फील्ड डे (02) फसल की मध्यावस्था पर दिया जायेगा।

Related posts

बरेली व बदायूँ के दो तहसीलों के किसानों को मिलेगी सिंचाई सुविधा

खरीफ फसलों का रकबा 878 लाख हेक्टेयर के पार

उपराष्‍ट्रपति ने कृषि में निवेश में वृद्धि करने की अपील की

4 comments

Leave a Comment