27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पुस्तक ‘‘भारतः हमें क्या सिखा सकता है‘‘ के विमोचन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुएः सीएम

पुस्तक ‘‘भारतः हमें क्या सिखा सकता है‘‘ के विमोचन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुएः सीएम
उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने न्यू कैंट रोड स्थित जनता मिलन हाॅल में प्रसिद्ध दार्शनिक मैक्स मूलर की अंग्रेजी पुस्तक ‘‘इंडिया: वाट कैन इट टीच अस’’ (India : What Can It Teach Us) के श्री प्रकाश थपलियाल द्वारा किये गये हिन्दी अनुवाद ’’ भारत: हमें क्या सिखा सकता है‘‘ का विमोचन किया। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि मैक्समूलर ने वेदों की जानकारी को भारत से बाहर लाने का प्रयास किया। भारत जैसे देश में जहां की ‘‘विविधता में एकता’’ को समझना भारतीय लोगों के लिए ही कठिन कार्य है वहाँ मैक्समूलर ने भारत और वेदों को समझने का प्रयास किया और विदेशों में भारतीय इतिहास एवं संस्कृति की जानकारी देने का कार्य किया। उन्होंने श्री प्रकाश थपलियाल को मैक्स मूलर की पुस्तक का हिन्दी अनुवाद करने पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषी क्षेत्रों के पाठकों के लिए यह अनूदित पुस्तक उपयोगी होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रकाश थपलियाल द्वारा अनूदित अन्य पुस्तकों का भी अवलोकन किया।
इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री प्रकाश पंत, पूर्व मुख्य सचिव श्री इंदु कुमार पांडे, साहित्यकार श्री चारू चन्द चन्दोला, स्वामी विरेन्द्रानन्द आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More