देश भर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी‚ स्वाइन फ्लू से जम्मू के SP की मौत

Image default
देश-विदेश

देश में अब तक स्वाइन फ्लू से कम से कम 704 लोगों की मौत हो चुकी है और 11 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं। गाजियाबाद के डीएम विमल कुमार भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित होकर अस्पताल में भर्ती हैं। उधर, कश्मीर में गुरुवार को दो मरीजों की स्वाइन फ्लू से मौत हुई थी। श्रीनगर में 13 और बारामुला में छह नए मरीजों में भी एच1एन1 वायरस की पुष्टि हुई। मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्यपाल एनएन वोहरा ने गुरुवार को एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए निर्देश दिए थे।

मृतक एसपी सुनील गुत्ता ने पहले राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल (जीएमसी) में स्वाइन फ्लू का टेस्ट करवाया था। डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी थी, लेकिन वह जीएमसी के स्थान पर आचार्य श्री चंद्र कॉलेज ऑफ मेडिकल सांइसेस (एस्काम) में भर्ती हुए थे। बुधवार रात को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद उनकी मौत हो गई। शुक्रवार को सुनील गुप्ता की मौत की रिपोर्ट आने के बाद साफ हुआ कि मौत की वजह स्वाइन फ्लू ही था।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की और स्वाइन फ्लू की रोकथाम में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। नड्डा ने कहा, ‘हमारी वेबसाइट पर पंजीकृत दुकानों के नाम लिखे हैं। उनके पास पर्याप्त दवा है।’ उत्तर प्रदेश में भी स्वाइन फ्लू से कई लोग पीड़ित हैं।

स्वाइन फ्लू की वजह से राजस्थान में काफी लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। पिछले 24 घंटों में स्वाइन फ्लू से 9 लोगों की मौत हो गई। राज्य में इससे मरने वालों की संख्या 202 पहुंच गई है।

Related posts

भारतीय रेल ने देशभर में 9 मई 2020 (14:30 बजे) तक 283 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाईं

10 अगस्त 2018 को विश्व जैव-ईंधन दिवस आयोजित किया जायेगा

हिंदी दिवस -2020 पर फिल्म प्रभाग की राजभाषा पर बनी लघु फिल्मों का प्रदर्शन

Leave a Comment