Breaking News
Home » देश-विदेश » शाम चार बजे से भारतीय आकाश में मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक

शाम चार बजे से भारतीय आकाश में मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक

नयी दिल्ली: नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार शाम चार बजे से भारतीय वायुक्षेत्र में बोइंग 737 मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है जिसके बाद किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने आज के लिए अपनी 14 उड़ानें रद्द कर दी हैं।

डीजीसीए ने अपने मंगलवार देर रात के बयान पर स्पष्टीकरण देते हुये आज बताया कि देश के हवाई अड्डों से मैक्स विमानों की वाणिज्यिक उड़ानों (आगमन और प्रस्थान) पर मंगलवार रात तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है, लेकिन मरम्मत किये जा रहे विमानों तथा अंतर्राष्ट्रीय उड़ान पर घरेलू विमान सेवा कंपनियों के विदेश गये विमान को शाम चार बजे तक वापस आने की अनुमति होगी। आज शाम चार बजे के बाद 737 मैक्स विमानों के भारतीय आकाश में उड़ान भरने पर पूर्ण प्रतिबंध लागू हो जायेगा। विदेशी गंतव्यों के लिए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के ऐसे विमानों को भी भारतीय वायुक्षेत्र से गुजरने की अनुमति नहीं होगी।

डीजीसीए ने यात्री सुरक्षा को “सर्वोच्च प्राथमिकता” बताते हुये नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इससे स्पाइस जेट के सभी 12 मैक्स विमान ग्राउंडेड हो गये हैं। उसने एक बयान जारी कर 14 उड़ानें रद्द करने तथा गुरुवार से अतिरिक्त उड़ानों की व्यवस्था करने की बात कही है। निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के बेड़े में भी पाँच मैक्स विमान हैं, लेकिन पट्टे का किराया नहीं चुकाने के कारण वे पहले से ग्राउंडेड हैं।

पाँच महीने में दो बोइंग 737 मैक्स विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण भारत के अलावा दुनिया के कई देशों तथा विमान सेवा कंपनियों ने 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगायी है। गत 10 मार्च को इथिओपिया में हुये हादसे में 157 लोग तथा पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुये हादसे में 189 लोग मारे गये थे। इससे इन विमानों की विनिर्माता अमेरिकी कंपनी बोइंग की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। इससे उसकी विश्वसनीयता तथा ऑर्डर प्रभावित हो सकते हैं। अजीत सचिन

भारत के अलावा ब्रिटेन और फ्रांस ने भी उनके वायु क्षेत्र में मैक्स विमानों के परिचालन पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है। यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, चीन, इथोपिया, सिंगापुर, ओमान, नीदर्सलैंड, ऑस्ट्रिया, आइसलैंड, जर्मनी और आयरलैंड ने उनके यहाँ मैक्स विमानों की आवाजाही पर फिलहाल रोक लगा दी है। मैक्सिको की एयरो मैक्सिको, ब्राजील की जीओएल एयरलाइन, अर्जेंटीना की एयरोलाइनियाज और इंडोनेशिया की गरुड़ा और लायन एयर ने मैक्स विमानों का परिचालन फिलहाल बंद करने की घोषणा की है।

बदले हालात में कंपनी ने अपने बोइंग 777 एक्स विमान की लाॅन्चिंग फिलहाल स्थगित करने का फैसला किया है। उसने इस विमान के सोशल मीडिया अभियान को भी बहरहाल स्थगित कर दिया है।

अमेरिका में भी इनके परिचालन के लिए नये दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं, लेकिन उसने अब तक उड़ान पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। दुनिया भर में इस समय विमान सेवा कंपनियों के पास मैक्स-8 और मैक्स-9 विमानों की संख्या 387 है जिनमें 74 अमेरिका में हैं। साभार  रॉयल बुलेटिन

About admin