Breaking News
Home » खेल समाचार » भारतीय पहलवान सचिन-दीपक ने एशिया जूनियर चैंपियनशिप 2018 में जीता गोल्ड

भारतीय पहलवान सचिन-दीपक ने एशिया जूनियर चैंपियनशिप 2018 में जीता गोल्ड

भारतीय पहलवान सचिन राठी ने फाइनल में पलटवार करते हुए जूनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया। इसके अलावा दीपक पूनिया भी गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे। भारत ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन दो स्वर्ण पदक और इतने ही कांस्य पदक अपने नाम किए।

रविवार को भारत के पांच में से चार पहलवान पदक रेस में पहुंचे जिनमें से सूरज राजकुमार कोकटे (61) और मोहित (125) ने कांस्य पदक अपने नाम किए। 92 भारवर्ग में सोमवीर के हाथ निराशा लगी। मेजबान भारत 173 अंकों के साथ टीम चैंपियनशिप में ईरान (189) के बाद दूसरे स्थान पर रहा। तीसरा स्थान उज्बेकिस्तान (128) को मिला।

सचिन राठी 74 भारवर्ग में मंगोलिया के बेट इर्देने बायमबासुरेन के खिलाफ पहले राउंड में 2-5 से पिछड़ रहे थे। एक समय 2-9 से भी पिछड़ रहे थे लेकिन देखते ही देखते उन्होंने बाजी पलटते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया। भारतीय जूनियर टीम के कोच महासिंह राव ने कहा कि मैंने सचिन को सलाह दी थी कि मंगोलियन को पकड़ से दूर न जाने दें और पिछड़ने के बाद भी हिम्मत नहीं हारे। उसने योजना पर सही काम किया और उसका फल मिला।

हरियाणा के झज्जर जिले के सारा गांव के रहने वाले दीपक पूनिया ने 86 भारवर्ग के फाइनल में तुर्केमेनिस्तान के अजत गाजियेव को तकनीकी आधार पर हराया। दो साल पहले वर्ल्ड कैडेट में स्वर्ण जीतने वाले दीपक ने इससे पहले ईरान के सैयद साजिद को 8-2 से, कजाकिस्तान के दानियर मेलदेबेक को 11-0 और जापान के कैरी यागी को 16-6 से पराजित किया था। पूनिया ने हाल में जार्जिया के तबलिसी ग्रां प्री में भी कांस्य पदक जीता था।

About admin