वेबसाइट एनआरआई के लिए कम्यूनिकेशन का हब साबित होगी: सिद्धार्थ नाथ सिंह – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » वेबसाइट एनआरआई के लिए कम्यूनिकेशन का हब साबित होगी: सिद्धार्थ नाथ सिंह

वेबसाइट एनआरआई के लिए कम्यूनिकेशन का हब साबित होगी: सिद्धार्थ नाथ सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, वस्त्र उद्योग तथा निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात में मुख्यमंत्री रहते निवेश बढ़ाने के लिए प्रवासी भारतीयों को जोड़ने का कार्य किया था, उसी तर्ज पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रवासी भारतीयों को जोड़ने का ढ़ाचा तैयार हो चुका है। शीघ्र ही उत्तर प्रदेश के प्रवासी भारतीयों की सुविधा हेतु एक सरल उपयोगी वेबसाइट शुरू की जायेगी और इसको भारत सरकार की एन0आर0आई0 वेबसाइट से इसे जोड़ा जायेगा। साथ ही यह मोबाईल फे्रंडली भी होगी।
श्री सिंह आज अपने कार्यालय कक्ष में प्रवासी भारतीयों की सुविधा के लिए तैयार की जा रही एन0आर0आई0 विभाग की वेबसाइट का प्रजेंनटेशन के माध्यम से अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रवासी भारतीय अपनी मातृभूमि से जुड़ रहे और उनकी जड़े टूटने न पायें। इसके लिए अयोध्या कीे दीप-दीपावली तथा वृन्दावन में होने वाली बरसाना की होली का आन्नद उन्हें वेबवाइट के माध्यम लाइव स्ट्रीम उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने यह भी कहा कि वेबसाइट में निवेशकों को निवेश संबंधी समस्त जानकारी मिलेगी। साथ ही मुख्यमंत्री जी के ट्वीट भी प्राप्त होते रहेंगे। यह वेबसाइट प्रवासी भारतीयों के लिए कम्यूनिकेशन का हब साबित होगी। उन्होंने निर्देश दिए एक सप्ताह के अन्दर वेबसाइट तैयार करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाय, ताकि इसी माह मुख्यमंत्री जी से इसका शुभारम्भ कराया जा सके।
एन0आर0आई0 मंत्री ने कहा कि इस वेबसाइट को हिन्दी और अंग्रेजी दोना भाषाओं में तैयार कराया जा रहा है। प्रदेश के प्रमुख विभागों पर्यटन, हेल्थ टूरिज्म, शिक्षा, एमएसएमई तथा निवेश को सीधे इससे लिंक दिया जायेगा। निवेश मित्र पोर्टल से भी इसको जोड़ा जायेगा। इस पर प्रोसेसिंग और पेमंेट की आॅन-लाइन सुविधा उपलब्ध होगी। उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ाने में यह वेबसाइट बड़ी गेम चेंजर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से प्रवासी भारतीयों को रजिस्ट्रेशन/वेरीफिकेशन एवं नवीनीकरण की सहूलियत मिलेगी। वेबसाइट पर एनआरआई को पर्यटन स्थलों पर भ्रमण, निवेश आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय एनआरआई दिवस में शामिल होने तथा प्रवासी रत्न पुरस्कार के लिए भी वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे।

About admin