यूपी बोर्ड कक्षा 12 के पेंडिंग प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीख हुई घोषित – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » यूपी बोर्ड कक्षा 12 के पेंडिंग प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीख हुई घोषित

यूपी बोर्ड कक्षा 12 के पेंडिंग प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीख हुई घोषित

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा की गई ताजा घोषणा के अनुसार यूपी बोर्ड की कक्षा 12 की पेंडिंग प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख तय कर दी गयी है. यूपीएमएसपी के नोटिस के अनुसार अब यह पेंडिंग परिक्षाएं 09 और 10 जून 2020 को आयोजित की जाएंगी. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि यूपी बोर्ड ने जहां थ्योरी के पेपर सफलतापूर्वक कंडक्ट करा लिये थे, वहीं कुछ प्रैक्टिकल परीक्षायें कोरोना और लॉकडाउन के कारण संपन्न नहीं हो पायी थीं. उन्हीं परीक्षाओं की तारीख आज घोषित कि गयी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा की गयी इस घोषणा से उन स्टूडेंट्स ने चैन की सांस ली है जो लंबे समय से इन परीक्षा तारीखों के आने का इंतजार कर रहे थे.

एग्जाम सेंटर तय करेंगे डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर –

परीक्षा तारीखों की घोषणा करते समय बोर्ड ने यह भी बताया कि ये पेंडिंग प्रैक्टिकल परीक्षायें कहां होंगी, उनके लिये कौन से सेंटर्स बनेंगे और परीक्षा के दौरान कौन-कौन सी गाइडलाइंस फॉलो करनी होंगी, ये और ऐसी सभी जानकारियां डीओई यानी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर देंगे. इसके लिये स्टूडेंट्स को अपने क्षेत्र के डीओई से संपर्क साधना होगा. आगे की सारी प्रक्रिया की जानकारी उन्हीं के माध्यम से मिलेगी. इस बारे में बात करते हुये यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि, ‘कक्षा 12 व्यावहारिक परीक्षा, जो पहले आयोजित नहीं की गई थी, 9 जून और 10 जून को सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा केंद्रों की जानकारी के लिए छात्र अपने संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं’.

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 को जून महीने के तीसरे सप्ताह तक घोषित करने की पूरी तैयारी है. अब तक, यूपीएमएसपी ने लगभग 56 लाख छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन और जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जो परीक्षा में शामिल हुए हैं. अब पोस्ट इवैल्युएशन का काम बाकी है जिसमें लगभग 20 दिन लगने की संभावना है. इस हिसाब से 20 से 30 जून 2020 के बीच यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम संभावित है. ABP NEWS

About admin