दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए तीन विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए तीन विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन

दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए तीन विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन

      उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने तथा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए तीन विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया है। प्रथम सड़क सुरक्षा सप्ताह जून माह में आयोजित किया जा चुका है, जबकि द्वितीय सड़क सुरक्षा सप्ताह गत 14 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक वृहद स्तर पर मनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त तृतीय एवं चतुर्थ सड़क सुरक्षा सप्ताह माह नवम्बर, 2019 एवं जनवरी, 2020 में आयोजित किये जायेंगे। इस दौरान विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाई जा रही है।

      यह जानकारी उत्तर प्रदेश के परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में घटित सड़क दुर्घटनाओं व सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि चिंताजनक है। प्रदेश के जनपदों में गत वर्ष 2018 में हुई सड़क दुर्घटनाओं में मृत व्यक्तियों की संख्या के सापेक्ष इस वर्ष 10 प्रतिशत कमी लाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा संदेश संचार तथा स्टेक होल्डर्स के सहयोग से सभी जनपदों में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है, इसमें डीलर्स, गैराज, सर्विस सेन्टर, विद्यालयों, माॅल तथा सार्वजनिक स्थानों में सड़क सुरक्षा संबंधी पोस्टर, बैनर आदि लगवाये गये हैं। परिवहन यानों पर रोड सेफ्टी स्टीकर लगाकर लोगों को आवश्यक जानकारियां मुहैया कराई जा रहीं हैं।

      श्री साहू ने बताया कि कार्यशाला में देश, प्रदेश तथा जनपद में सड़क दुर्घटनाओं तथा उनमें प्रभावित घायलों/मृतकों, स्थान, कारणों आदि संबंधी विश्लेषणात्मक आंकड़ों को स्टेक होल्डर्स के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया जायेगा। साथ ही सड़क सुरक्षा पर आधारित वीडियो फिल्म भी प्रदर्शित की जायेगी। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु किये गये प्रयासों से उन्हें अवगत कराया जायेगा। साथ ही महत्वपूर्ण सुझाव भी आमंत्रित किये जायेंगे।

      परिवहन आयुक्त ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विद्यालयों के सहयोग से सड़क सुरक्षा रैली निकाली जायेगी। मुख्य मार्गों पर शिविर लगाकर सीट बेल्ट, हेलमेट, ओवर स्पीडिंग आदि के बारे में चालकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके साथ ही जनपद के आॅटो मोबाइल डीलर्स, पेट्रोल पंप, इंश्योरेंस कंपनी तथा फाइनेंस कंपनी के सहयोग से उनके कर्मचारियों की एक बाईक रैली का आयोजन सड़क सुरक्षा व पर्यावरण को सुरक्षित रखने के संदेश के साथ किया जायेगा। विद्यालयों के एन0सी0सी0 तथा एन0एस0एस0 छात्रों के सहयोग से यातायात नियंत्रण भी कराया जायेगा। सप्ताह के अंतिम दिन कैंडिल मार्च निकालकर सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन किया जायेगा।

      श्री साहू ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह को मनाये जाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन और परिवहन तथा यातायात विभाग से संबंधित परिवर्तन संबंधी अन्य कार्यवाहियों के बारे में एक अभियान भी चलाया जा रहा है। इस अभियान में सड़क सुरक्षा संबंधी विभिन्न जानकारियों से आम जन को भी जोड़ा गया है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के संबंध में वे सजग रहे और दूसरों को भी सजग करें।

About admin