कोविड के दौरान इस प्रकार का आयोजन बड़े पुण्य का कार्य: लघु उद्योग मंत्री

Image default
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज जनपद गाजियाबाद में एक्सपोर्ट बाजार के नाम से लगाई गई प्रदर्शनी का अपने आवास से आॅनलाइन शुभारम्भ किया। तीन महीने तक चलने वाली इस प्रदर्शनी का आयोजन सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के अन्तर्गत एक्पोर्ट प्रमोशन ब्यूरो, उ0प्र0 निर्यात संवर्धन परिषद तथा गाजियाबाद की कैरोज इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रा0लि0 द्वारा किया गया है। इसमें प्रदेश के 70 से अधिक निर्यातक/उद्यमियों ने हिस्सा लिया है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य प्रदेश में बनने वाले एक्सपोर्ट क्वालिटी उत्पादों को उचित मूल्य पर उपभोक्ताओं तक पहुंचाना है।
इस मौके पर श्री सिंह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्म दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि कोविड के दौरान 02 अक्टूबर के पावन अवसर पर इस प्रकार का आयोजन जहां अनूठा प्रयास है, वहीं बड़े पुण्य का कार्य भी है। उन्होंने कहा कि कोराना महामारी के कारण हस्तशिल्पी एवं उद्यमी काफी प्रभावित हुए हैं, इस प्रकार के कार्यक्रम से उद्यमियों को बड़ा बाजार मिलेगा। साथ ही प्रधानमंत्री जी की कल्पना लोकल वोकल बने को साकार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का जो यज्ञ छेड़ा गया है, उसमें इस प्रकार की आहूतियां अत्यन्त महत्वपूर्ण साबित हांेगी। उन्होंने कहा कि आगामी 15 अक्टूबर से आयोजित होने वाले ग्लोबल एक्जीविशन में इन उद्यमियों को भी जोड़ा जायेगा। उन्होंने आयोजकों एवं उद्यमियों से अपील करते हुए कहा कि प्रदर्शनी में कोविड-19 हेतु जारी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाय। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाय। साथ ही आगंतुकों के लिए मास्क अनिवार्य होना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि गाजियाबाद में कैरोल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रा0लि0 द्वारा 40 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, इसमें उद्यमियों को निःशुल्क स्टाल आवंटित किये गये हैं। इसके साथ ही उद्यमियों के लिए खाने, रहने एवं प्रदर्शनी के प्रचार-प्रसार की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। प्रदर्शनी में लखनऊ से चिकनकारी, मुरादाबाद से मेटल आर्टवेयर, फिरोजाबाद से ग्लास वेयर, उन्नाव व कानपुर से लेदर उत्पाद, मेरठ से खेल का सामान, गाजियाबाद से इंजीनियरिंग, गौतमबुद्धनगर से अपैरल, आजमगढ़ से ब्लैक पाॅटरी तथा बनारस से सिल्क साड़ी आदि की थोक मूल्य पर बिक्री की जायेगी। इससे उपभोक्ताओं को कम मूल्य में अच्छी क्वालिटी का माल मिलेगा।

Related posts

मुख्यमंत्री से देवबन्द के मुस्लिम प्रतिनिधियों ने मुलाकात की

श्रावस्ती में पर्यटक सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा, पर्यटकों को ठहरने की स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी

मुलायम के घर आए समधी लालू यादव का हुआ जोरदार स्वागत