प्रदेश सरकार द्वारा होमगार्ड्स स्वयं सेवकों की भर्ती में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने पर किया जा रहा है विचार: चेतन चैहान – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » प्रदेश सरकार द्वारा होमगार्ड्स स्वयं सेवकों की भर्ती में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने पर किया जा रहा है विचार: चेतन चैहान

प्रदेश सरकार द्वारा होमगार्ड्स स्वयं सेवकों की भर्ती में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने पर किया जा रहा है विचार: चेतन चैहान

लखनऊः श्री चेतन चैहान ने कहा कि शासन की भ्रष्टाचार के प्रति जीरों टोलरेंस नीति का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सभी अधिकारियों को पूरी ईमानदारी के साथ कार्याें को करने के लिये निदेशित किया गया। उन्होंने कहा कि साफ्टवेयर के माध्यम से होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की लगायी जा रही ड्यूटियों मे ंपूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ कार्य करने के लिए निदेशित किया गया। होमगाडर््स स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण पर विशेष जोर देते हुए सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण के दौरान आपदा प्रबन्धन, शस्त्र प्रशिक्षण, शस्त्र कवायद, यातायात प्रबन्धन, भीड़ नियंत्रण आदि विषयों पर विशेष रूप से प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

श्री चेतन चैहान आज होमगार्ड्स मुख्यालय पर होमगार्ड्स विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा कर रहे थे। मंत्री जी ने होमगार्ड्स स्वयंसेवकों के कल्याण के लिये पूर्व से प्राविधानित ‘‘कल्याण कोष‘‘ की धनराशि 05 करोड़ को बढ़ाकर 10 करोड़ किये जान पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी, उत्तर प्रदेश शासन का आभार व्यक्त किया गया।

उन्होंने कहा कि शासन द्वारा 89246 होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को सामाजिक दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत रू0 7,18,43030.00 का आवंटन करके बीमा योजना से आच्छादित किया गया। श्री चैहान ने कहा कि वर्ष 2017 से अब तक लगभग 850 दिवगंत होमगार्ड्स के आश्रितों को स्वयंसेवी पदों पर चयनित किया जा चुका है तथा निर्देशित किया गया कि पूरी ईमानदारी के साथ मृतक होमगार्ड्स स्वयंसेवकों के आश्रितों की भर्ती की कार्यवाही तत्काल पूर्ण की जाये। उन्होंने कहा कि होमगार्ड्स विभाग में अधिकारियों में काफी समय से रिक्त चल रहे 05 मण्डलीय कमाण्डेण्ट एवं 03 डिप्टी कमाण्डेण्ट जनरल के पदों पर शासन द्वारा अधिकारियों को पदोन्नत प्रदान की गयी। श्री चैहान ने कहा कि गत वर्ष विभाग द्वारा 142 इन्सास रायफलों का क्रय करके होमगार्ड्स स्वयंसेवकों एवं उनके अधिकारियों को प्रशिक्षित कराया गया। होमगार्ड्स विभाग द्वारा 191 पिस्टल क्रय किये जाने की प्रक्रिया प्रचलित है। विभाग द्वारा बाढ़ नियंत्रण के लिये 05 मोटर बोट का क्रय किया जा रहा है, इन मोटर बोट के क्रय होने पर होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करके ड्यूटी पर नियोजित किया जायेगा। मंत्री जी ने होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को खेलकूद के प्रति जागरूक करने के लिये मण्डलवार खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन कराये जाने के निर्देश दिये।

श्री चैहान ने कहा कि मण्डलवार खेलकूद प्रतियोगिताओं के पश्चात् राज्य स्तर पर इन प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा चलाये रहे स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, नारी सशक्तिकरण आदि में होमगार्ड्स स्वयंसेवकों का सक्रिय योगदान कराये जाने के निर्देश दिये गये है। श्री चैहान ने कहा कि होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की भर्ती में महिलाओं को 20 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने पर गम्भीरता से विचार किया जा रहा है।

प्रमुख सचिव होमगार्ड्स विभाग ने बताया कि मंत्री जी ने विशेष रूचि लेकर 25000 होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को पुलिस बजट से ड्यूटी पर पुनस्र्थापित कराया गया तथा मा0 उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुरूप होमगार्ड्स स्वयंसेवकों के ड्यूटी भत्तों में वृद्धि करने के लिये कार्यवाही पूर्ण करायी गयी। उन्होंने कहा कि मंत्री जी के अथक परिश्रम से मृतक होमगार्ड्स स्वयंसेवकों के आश्रितों को दौड़ की परीक्षा में पुनः अवसर प्रदान किये जाने के अवसर शासन द्वारा प्रदान किये गये। पूर्व में मृतक आश्रित के रूप में चयन हेतु वर्ष की प्रथम छमाही में भर्ती होने पर आयु का आगणन 01 जनवरी के आधार पर तथा द्वितीय छमाही में भर्ती होने पर आयु का आगणन 01 जुलाई को आधार मानकर किया जाता था। शासन द्वारा मृतक/स्थायी रूप से अपंग होमगार्ड्स स्वयंसेवकों/अवैतनिक अधिकारियों के पात्र आश्रित के चयन/सेवायोजन के सम्बन्ध में उक्त प्राविधान को संशोधित करते हुए चयन की तिथि को अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होने से संबधित प्राविधान लागू किया गया है, जिससे अनेक आश्रितों को लाभ पहुंचेगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि मंत्री जी द्वारा गत स्थानान्तरण सत्र में होमगार्ड्स विभाग द्वारा कर्मचारियों/अधिकारियों के स्थानान्तरणों में पूर्ण पारदर्शिता एवं ईमानदारी के साथ कार्य करने पर संतोष व्यक्त करते हुए अधिकारियों द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की गयी।

बैठक में श्री सत्येंद्र सिंह, विशेष सचिव, होमगार्ड्स, श्रीमती निर्मला श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव, होमगार्ड्स, उ0प्र0 शासन के साथ श्री गोपाल लाल मीना, कमाण्डेण्ट जनरल होमगार्ड्स, श्री रणजीत सिंह, डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स मुख्यालय, श्री विवेक कुमार सिंह, डिप्टी कमाण्डेण्ट जनरल, केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान, श्री सुनील कुमार, सीनियर स्टाफ आफिसर, श्री एस0पी0सिंह, जिला कमाण्डेण्ट/कनिष्ठ स्टाफ अधिकारी एवं श्री राजेन्द्र सिंह, कनिष्ठ स्टाफ अधिकारी, होमगार्ड्स मुख्यालय तथा समस्त डिप्टी कमाण्डेण्ट जनरल एवं मण्डलीय कमाण्डेण्ट, जिला कमाण्डेण्ट, होमगार्ड्स द्वारा प्रतिभाग किया गया।

About admin