21 अक्टूबर से होगा द मिलियन फाॅमर्स स्कूल (किसान पाठशाला) के पाँचवे संस्करण का शुभारम्भ – Online Latest News Hindi News , Bollywood News
Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » 21 अक्टूबर से होगा द मिलियन फाॅमर्स स्कूल (किसान पाठशाला) के पाँचवे संस्करण का शुभारम्भ

21 अक्टूबर से होगा द मिलियन फाॅमर्स स्कूल (किसान पाठशाला) के पाँचवे संस्करण का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के कृषि उत्पादन आयुक्त, श्री आर0के0 तिवारी ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को जारी निर्देश में कहा है कि आगामी 21 अक्टूबर से प्रदेश में द मिलियन फाॅमर्स स्कूल (किसान पाठशाला) के पाँचवे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। पहला माड्यूल 21 अक्टूबर, 2019 से 24 अक्टूबर, 2019 के मध्य अपरान्ह 3ः00 बजे से 4ः30 बजे तक चयनित केन्द्रों पर आयोजित किया जायेगा।

श्री तिवारी ने कहा है कि इसी प्रकार दूसरा माड्यूल 04 नवम्बर, 2019 से 07 नवम्बर, 2019 के मध्य अपरान्ह 3ः00 बजे से 4ः30 बजे तक आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा है कि इस बार चार दिवसीय किसान पाठशाला के पहले दिन किसानों की आय दोगुनी करने, दूसरे दिन कृषि विविधीकरण, तीसरे दिन कृषि प्रबंधन तथा चैथे दिन लाभकारी खेती के उपाय पर प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त जिन जनपदों में आचार संहिता प्रभावी है, उन जनपदों में किसान पाठशाला का आयोजन आचार संहिता समाप्त होने के बाद किया जायेगा।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने यह भी निर्देश दिये हैं कि इस कार्य में जनप्रतिनिधियों की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित की जाये। साथ ही जहां कहीं सम्भव हो, वहां मा0 सांसद, मा0 विधायक, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य अथवा ब्लाॅक प्रमुख को किसान पाठशाला के शुभारम्भ के लिये आमंत्रित किया जायेगा। माड्यूल के प्रारम्भ के समय प्रत्येक किसान पाठशाला पर एक नोडल अधिकारी की तैनाती अवश्य सुनिश्चित की जाये।

About admin